Rajeev jain
Rajeev jain Raj Express
व्यापार

अडानी समूह में लगे 1अरब डॉलर कुछ ही समय में हुए 3.5 अरब डालर, राजीव जैन समूह में फिर करेंगे निवेश

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स के राजीव जैन ने अडाणी समूह के शेयरों में करीब 1 अरब डॉलर के अतिरिक्त निवेश के लिए गौतम अडाणी के साथ बातचीत शरू की है। इस मामले के जानकार लोगों ने बताया कि समूह के शेयरों में लगाए गए एक अरब डालर मार्च में दो गुना बढ़कर 3.5 अरब डॉलर के करीब जा पहुंचे हैं। इस बंपर रिटर्न के बाद जीक्यूजी के राजीव जैन समूह के शेयरों में अभी और फायदा देख रहे हैं। यही वजह है उन्होंने नए निवेश के लिए, अडाणी समूह के साथ, बातचीत शुरू की है।

जीक्यूजी ने अडाणी समूह में किया था 15,446 करोड़ निवेश

अगर यह निवेश आकार ले पाता है, तो यह अडाणी समूह की तीन कंपनियों - अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी ट्रांसमिशन में हिस्सेदारी की बिक्री से धन जुटाने के प्रयास का हिस्सा होगा। इससे पहले मार्च में, जीक्यूजी ने अडानी समूह की चार कंपनियों - प्रमुख अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी ट्रांसमिशन में ब्लॉक डील के माध्यम से 15,446 करोड़ रुपये का निवेश किया था। नवीनतम स्टॉक कीमतों के अनुसार इस निवेश का मूल्य ₹25,000 करोड़ रुपए की सीमा को पार कर गया है। राजीव जैन चाहते हैं कि कि समूह की कंपनियों में प्रमोटर के बाद सबसे बड़ा हिस्सा उन्हीं का हो।

अडाणी समूह में निवेश बढ़ाना चाहते हैं राजीव जैन

जीक्यूजी का अमेरिका में मुख्यालय है। कंपनी के संस्थापक और मुख्य निवेश अधिकारी राजीव जैन ने पहले ही खुले बाजार से शेयर खरीदकर अपने शुरुआती निवेश के बाद से अडानी समूह में अपनी हिस्सेदारी 10 फीसदी बढ़ा दी है। राजीव जैन की योजना है कि 5 साल के भीतर जीक्यूजी को अडानी समूह के सबसे बड़े निवेशकों में से एक बनाया जाए। जीक्यूजी के राजीव जैन द्वारा अडाणी समूह में किया गया निवेश अब तक दोगुना होकर 3.5 अरब डालर के करीब जा पहुंचा है। इस करार के बारे में जीक्यूजी अडाणी समूह से पूछे गए सवालों के जवाब नहीं दिए गए। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में मार्च में निवेशकों के साथ एक कॉल के दौरान राजीव जैन ने संकेत दिया था कि फंड गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह में अपना निवेश बढ़ा सकता है।

सुप्रीम कोर्ट के अनुकूल बयान के बाद लौटा लोगों का भरोसा

13 मई को अडाणी एंटरप्राइजेज और अडाणी ट्रांसमिशन को योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के माध्यम से क्रमशः 12,500 करोड़ रुपये और 8,500 करोड़ रुपये तक जुटाने के लिए बोर्ड की मंजूरी मिली है। इसी तरह के प्रस्ताव पर विचार करने के लिए अडाणी ग्रीन एनर्जी का बोर्ड जल्द ही बैठक करने वाला है। जीक्यूजी के निवेश के बाद से समूह के शेयर रिकवरी की राह पर हैं और पिछले तीन सत्रों में अच्छा लाभ हुआ है। शुक्रवार को, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि जांच में अब तक अडानी समूह द्वारा संबंधित पार्टी लेनदेन से संबंधित नियमों के उल्लंघन के उदाहरण नहीं मिले हैं, जिससे निवेशकों का विश्वास बढ़ा है। इसके बाद कंपनी के शेयरों में भी निवेश बढ़ गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT