12 storey metro station building to be built in delhi
12 storey metro station building to be built in delhi  Social Media
व्यापार

दिल्ली में निर्मित हो रहे मेट्रो स्टेशन से यात्रिओं को मिलेगी बड़ी सौगात

Author : Kavita Singh Rathore

दिल्ली। देश में फ़िलहाल कोरोना के चलते कई सेवाएं अभी भी शुरू नहीं हुई हैं। इनमें ही दिल्ली की मेट्रो सेवाएं भी शामिल हैं। हालांकि, कोरोना की स्थिति को देखते हुए मेट्रो ट्रेने शुरू की जाएंगी। परंतु, अब जब मेट्रो चलेंगी तब यात्रियों को कुछ नए बदलाव देखे जाएंगे। जिससे यात्रियों को बड़ी सौगात मिलेगी। क्योंकि, दिल्ली के सघन क्षेत्र के नबी करीम में बनने वाले मेट्रो स्टेशन की बिल्डिंग 12 मंजिला बनाने की तैयारी चल रही है। इस बिल्डिंग में कई खास सुविधाएं भी मिलेंगी।

बिल्डिंग में मिलने वाली सुविधा :

दरअसल, दिल्ली के सघन क्षेत्र के नबी करीम में मेट्रो स्टेशन की बिल्डिंग बनने वाली है। इसे अब 12 मंजिला बनाने का फैसला किया गया है। इस मेट्रो स्टेशन की बिल्डिंग के ऊपर पार्किंग और शॉपिंग कांप्लेक्स बनाया जाएगा। जिससे यात्रियों को कई अन्य सुविधा भी मिलेंगी। हालांकि, इस तरह का नक्शा पहली बार तैयार किया गया। इस तरह की बिल्डिंग तैयार करने पर यात्रियों को एक स्थान पर तीन सुविधाएं एक साथ मिलेंगी।

दिल्ली मेट्रो ने किया नगर निगम के साथ करार :

नए मेट्रो स्टेशन के अंतर्गत दो मेट्रो लाइनों का इंटरचेंज भी किया जाएगा, यह लाइनें आरके आश्रम-जनकपुरी कॉरिडोर और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर को जोड़ेगी। दिल्ली मेट्रो मुख्यालय द्वारा शुक्रवार को इस सुविधा को मुहैया कराने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम के साथ करार हुआ है। इसके लिए निगम ने 26,198 वर्गमीटर जमीन DMRC को दी है। इसे 2023 की शुरुआत में पूरा तैयार करने का लक्ष्य तय किया गया है।

उपराज्यपाल की उपस्थिति में हुए हस्ताक्षर :

इस करार के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल व उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश की उपस्थिति में उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती और दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने हस्ताक्षर किए हैं। बिल्डिंग को लेकर निम्लिखित प्रकार से प्लानिंग की गई है।

  • बिल्डिंग की जमीन के निचे तीन मंजिल में मेट्रो

  • बिल्डिंग की जमीन के ऊपर तीन मंजिल में शॉपिंग कांप्लेक्स

  • शॉपिंग कांप्लेक्स के ऊपर की छह मंजिल में पार्किंग बनाई जाएगी। इस बिल्डिंग की पार्किंग में एक साथ 3,000 कारें खड़ी की जा सकेंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT