144 साल पुराना लंदन मेटल एक्सचेंज हो जाएगा बंद
144 साल पुराना लंदन मेटल एक्सचेंज हो जाएगा बंद  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

सबसे बड़ी कमोडिटी में शुमार 144 साल पुराना लंदन मेटल एक्सचेंज हो जाएगा बंद

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। दुनियाभर में बिकने वाली धातुओं का बेंचमार्क प्राइस तय करने का काम लंदन का मेटल एक्सचेंज करता है, लेकिन अब वह हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। जी हाँ, लंदन मेटल एक्सचेंज का 144 साल पुराना ओपन ट्रेडिंग फ्लोर 'द रिंग' अब हमेशा के लिए बंद होने जा रहा है।

लंदन मेटल एक्सचेंज हो जाएगा बंद :

दरअसल, 144 सालों से तांबा, जिंक और एल्युमीनियम जैसी धातुओं की कीमत तय करने का काम लंदन मेटल एक्सचेंज ओपन ट्रेडिंग फ्लोर 'द रिंग' करता है, लेकिन अब इसे हमेशा के लिए बंद कर देने का फैसला किया गया है। हालांकि, 144 सालों के दौरान ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पूरा करने के लिए इसे कईं बार आधुनिक बनाया गया, लेकिन इसके बावजूद भी इसे बंद कर दिया गया। बताते चलें, लंदन मेटल एक्सचेंज सबसे बड़ी कमोडिटी मेटल एक्सचेंज में से एक है।

बंद होने का कारण :

बताते चलें, लंदन मेटल एक्सचेंज पूरी दुनिया में अपने जैसा अकेला ट्रेडिंग फ्लोर बचा था। इस फ्लोर में आमने-सामने बैठकर और शोर मचाते हुए इशारों से सौदे किए जाते थे, लेकिन यहां तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को मद्देनजर रखते हुए इसे रोकने के लिए पहले लॉकडाउन के दौरान इस ट्रेडिंग हॉल को बंद किया गया था और इस लंदन मेटल एक्सचेंज (LME) को स्थायी रूप से बंद कर जा रहा है। इसके बंद होने के बाद धातुओं की ट्रेडिंग अब केवल इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से की जाएगी। इसकी जानकारी एलएमई के मैनेजमेंट ने मंगलवार को सदस्यों को दी।

144 साल पुराना लंदन मेटल एक्सचेंज हो जाएगा बंद

लंदन मेटल एक्सचेंज की स्थापना :

गौरतलब है कि, लंदन मेटल एक्सचेंज के इस ट्रेडिंग हॉल की स्थापना साल 1877 में हुई थी। तब से यहां ट्रेडिंग लगातार जारी रही, लेकिन कोरोना वायरस के चले ये पहली बार बंद हुआ था। ट्रेडिंग के दौरान हॉल में रखे लाल रंग के सोफे पर लगातार बैठा रहना जरूरी होता था।

लंदन मेटल एक्सचेंज के CEO ने बताया :

लंदन मेटल एक्सचेंज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मैथ्यू चेम्बरलेन ने बताया कि, 'आप रिंग को प्यार किए बिना एलएमई पर काम नहीं कर सकते। यह हमारे इतिहास और हमारी संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा रहा है, लेकिन अब इंडस्ट्री आगे बढ़ चुकी है और हमें भी आगे बढ़ना होगा।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT