डार्क वेब पर 3.25 लाख भारतीय लोगों का सीक्रेट डाटा हुआ लीक
डार्क वेब पर 3.25 लाख भारतीय लोगों का सीक्रेट डाटा हुआ लीक Kavita Singh Rathore - RE
व्यापार

डार्क वेब पर 3.25 लाख भारतीय लोगों का सीक्रेट डाटा हुआ लीक

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कई बार लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं, लेकिन इस बात से अनजान रहते हैं कि, उनका डाटा भी चोरी हो सकता है ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जिसमें पता चला है कि, 3.25 लाख भारतीय लोगों का सीक्रेट डाटा डार्क वेब पर लीक हो गया है। यह सभी दिल्ली एनसीआर की ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी एक्सजेंच और वॉलेट कंपनी बाययूकॉइन से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं। इस बात का खुलासा साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ राजशेखर राजहरिया द्वारा किया गया है।

3.25 लाख लोगों का डाटा लीक :

दरअसल हाल ही में जसपे के 3.5 करोड़ लोगों के डाटा चोरी होने की खबर सामने आई थी। वहीं, अब यह खबर सामने आ गई कि, दिल्ली एनसीआर की ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी एक्सजेंच और वॉलेट कंपनी बाययूकॉइन से जुड़े 3.25 लाख लोगों का डाटा फिर डार्क वेब पर लीक हो गया है। इस डाटा में यूजर्स के नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, एन्क्रिप्टेड पासवर्ड, बैंक डिटेल, बैंक का आईएफएससी कोड, बैंक खाते का प्रकार, पैन कार्ड नंबर, पासपोर्ट नंबर, जमा राशि से जुड़ी जानकारियों के साथ यूजर वॉलेट ऑर्डर और केवाईसी डिटेल से जुड़ी जानकारीयां शामिल हैं।

साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ ने बताया :

इस बारे में जानकारी देते हुए साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ राजशेखर राजहरिया ने बताया है कि, 'मोंगाडीबी डाटाबेस में 6GB के डाटा की करीब 3 बैकअप फाइल भी हैं। जिसमें बाययूकॉइन का डाटा शामिल है। बाययूकॉइन के 3.5 लाख से अधिक ग्राहक हैं।' इस बारे में बाययूकॉइन ने भी सफाई पेश की है।

बाययूकॉइन की सफाई :

बाययूकॉइन ने सफाई देते हुए कहा है कि, 'उसे पिछले सिर्फ 200 लोगों का डाटा चोरी होने की सूचना मिली थी। जो डाटा चोरी हुआ था उसमें कोई संवेदनशील या गोपनीय डाटा नहीं था। किसी का डाटा चोरी नहीं हुआ है। कंपनी बिटकॉइन, एथेरियम, रिपल जैसे डिजिटल असेट्स की ट्रेडिंग करती है।'

विशेषज्ञों ने बताया :

विशेषज्ञों ने बताया है कि, 'एक व्यक्ति जिस इंटरनेट की दुनिया को समझता है वो सिर्फ उसका 4% हिस्सा है। इंटरनेट का 96% हिस्सा ऐसा है जो पूरी तरह सबसे छुपा हुआ है और तकनीक की भाषा में डार्क वेब या डार्क नेट कहते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT