392 special trains started from today
392 special trains started from today Social Media
व्यापार

त्योहारी सीजन के लिए आज से शुरू हुआ 392 स्पेशल ट्रेनों का संचालन

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी पर काबू पाना नामुमकिन सा होता नजर आ रहा है। ऐसे में देश में काफी समय तक रहे लॉकडाउन से देश में आई आर्थिक मंदी अभी भी लोगों की परेशानी का कारण बनी हुई है। हालांकि, अब लगभग सभी सेवाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं, परन्तु इसके बाद भी कई रेल सेवाएं शुरू नहीं की गई थीं, लेकिन अब त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू करने की घोषणा की थी। वहीं, आज से ट्रेनें कई रूट्स पर दौड़ती नजर आईं।

196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन :

दरअसल, त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने आज यानि मंगलवार से देश में अन्य 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। इन 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के तहत कुल 392 ट्रेनें चलाई जाएंगी। बता दें, ये ट्रेनें दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ के त्योहारों को मद्देनजर रखते हुए लिमिटेड समय के लिए ही चलाई गई हैं। इन ट्रेनों के लिए रेलवे द्वारा अन्य ट्रेनों और एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में अधिक किराया वसूला जाएगा।

सभी ट्रेनें होंगी सुपरफास्ट :

यदि आप भी दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ के त्योहारों पर अपने घर जाने का मन बना रहे है, तो बता दें, आप इन ट्रेनों के लिए बुकिंग कर सकते हैं। इन ट्रेनों के लिए बुकिंग आज यानि 20 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के बीच की जा सकती है। हालांकि, इन ट्रेनों के लिए यात्रियों को पहले से अधिक खर्चा करना पड़ेगा क्योंकि, रेलवे इन ट्रेनों के लिए यात्रियों से मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले 10% से 30% तक ज्यादा किराया वसूला जा रहा है। बताते चलें, लिमिटेड समय अवधि के लिए चलाई जा रहीं यह सभी ट्रेनें सुपरफास्ट ट्रेनें हैं। इसलिए इन सभी की स्पीड मिनिमम (कम से कम) 55 किमी प्रति घंटा रहेगी।

इन रूट्स पर चलाई गई ट्रेनें :

बताते चलें, इन 392 स्पेशल ट्रेनों को निम्नलिखित स्टेशनों से चलाया गया।

  • पांच जोड़ी ब्रांदा टर्मिनस से

  • दो-दो जोड़ी इंदौर और उधना से

  • एक-एक जोड़ी ओखा, पोरबंदर और गांधीधाम स्टेशनों से

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT