आंदोलन के चलते एक बार फिर DMRC को बंद करने पड़े दिल्ली-NCR के मेट्रो स्टेशन
आंदोलन के चलते एक बार फिर DMRC को बंद करने पड़े दिल्ली-NCR के मेट्रो स्टेशन Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

आंदोलन के चलते एक बार फिर DMRC को बंद करने पड़े दिल्ली-NCR के मेट्रो स्टेशन

Author : Kavita Singh Rathore

दिल्ली-NCR। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए किसान बिल के खिलाफ देशभर में पिछले काफी दिनों से विरोध प्रदर्शन जारी है। यहाँ तक कि इस आंदोलन ने 26 जनवरी के मौके पर बहुत विकराल रूप तक ले लिया था। उसके बाद भी देश में यह विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी कड़ी में इन किसानों ने आज यानी शुक्रवार को तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली-NCR बंद का आह्वान किया है, इसी आंदोलन के चलते एक बार फिर दिल्ली की मेट्रो सेवाएं रद्द होती नजर आ रही है। क्योंकि, DMRC ने कुछ मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है।

मेट्रो स्टेशन हुए बंद :

दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों को वापस लेने की किसानों की मांग जोरों पर है। इन किसानों ने इस बिल के विरोध में शुक्रवार की सुबह 6 बजे से दिल्ली-NCR को पूरी तरह बंद करके भारत बंद का प्रदर्शन जारी रखा। किसानों के इसी आह्वान को मद्देनजर रखते हुए एहतियातन तौर पर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने चार मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया है। क्योंकि, DMRC को इन आन्दोलनों के चलते किसी संभावित बवाल की आशंका हो रही थी। अब यह स्टेशन DMRC की अगली सूचना जारी करने तक बंद रहेंगे। इसमें दिल्ली मेट्रो के निम्लिखित चार स्टेशन शामिल हैं।

  • टिकरी बॉर्डर मेट्रो स्टेशन

  • पंडित श्रीराम शर्मा मेट्रो स्टेशन

  • बहादुरगढ़ सिटी मेट्रो स्टेशन

  • ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन

रेल परिचालन पर भी पड़ा असर :

बताते चलें, किसानों द्वारा किए जा रहे इस विरोध का असर रेल परिचालन पर भी काफी बढ़ता जा रहा है। भारत बंद का रेल परिचालन पर भी काफी बुरा असर पड़ा है, क्योंकि, पंजाब और हरियाणा में 31 स्थानों पर प्रदर्शनकारी किसान रेलवे ट्रैक पर बैठे हुए हैं। इसके चलते ही कालका शताब्ती व अमृतसर शताब्दी ट्रेनें भी रद्द करनी पड़ी है, इसके अलावा उत्तर रेलवे की 31 ट्रेनों की का आवागमन भी रद्द करना पड़ा है। बता दें, दिल्ली-NCR के चारों बॉर्डर (शाहजहांपुर, गाजीपुर, टीकरी और सिंघु) पर चल रहा किसानों का आंदोलन लगातार जारी है। शुक्रवार को किसानों के आंदोलन का यह 120वां दिन हो गया है। किसानों ने अपने धरना प्रदर्शन के 4 महीने पूरे होने पर संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर शुक्रवार की सुबह 6 बजे से भारत बंद शुरू का आह्वान किया। जो शाम 6 बजे तक चलेगा।

वैकल्पिक रास्ते भी बंद :

बताते चलें, आज दिल्ली-NCR में 12 घंटे के भारत बंद के दौरान शुक्रवार के सुबह 6 से शाम 6 बजे तक कई वैकल्पिक रास्ते भी बंद, इनमें दिल्ली-यूपी का गाजीपुर बॉर्डर भी शामिल है। इन पर एंट्री और एग्जिट गेट बंद हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT