आज से होंगे ये बड़े बदलाव
आज से होंगे ये बड़े बदलाव Social Media
व्यापार

आज से होंगे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Author : Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। आज साल 2019 का आखिरी महीना (दिसंबर) शुरू हो चुका। सभी को नए साल और नए साल में रोजमर्रा से जुड़े होने वाले बदलाव का इंतजार रहता है, लेकिन साल 2020 आने से पहले ही कई नियम और कुछ चीजें बदलने वाली हैं। आज रविवार यानी 1 दिसम्बर से कुछ नियम और कुछ चीजें बदलने वाली हैं, जिसका सीधा प्रभाव आपके जीवन पर पड़ेगा। ज्यादातर मामलों में आप पर भार ही बढ़ेगा। मोबाइल कॉल दरों से लेकर आपकी बीमा पॉलिसी तक महंगी हो जाएंगी। एटीएम से नगद निकालना भी जेब ढीली कर सकता है। जानते हैं क्या हुए बदलाव-

फोन पर बात करना होगा महंगा :

देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया की कॉल दरें एक दिसम्बर से महंगी हो जाएंगी। हालांकि दरों में कितनी वृद्धि होगी, इस बारे में कंपनियों ने कोई खुलासा नहीं किया है। कंपनियों का कहना है कि, नुकसान और उद्योग को व्यवहारिक बनाए रखने के लिए दरें बढ़ाना जरूरी हो गया है।

बीमा पॉलिसी होगी महंगी :

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) 1 दिसम्बर से जीवन बीमा पॉलिसी से जुड़ा नया नियम लागू करने जा रहा है। इस कदम से जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम 15 फीसदी तक महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न भी कम होगा। ये नियम 1 दिसम्बर 2019 से पहले बेची गई पॉलिसी पर प्रभावी नहीं होगा। पॉलिसी के बीच में बंद होने के पांच साल के भीतर उसे अब रिन्यू भी करा सकेंगे। अभी इसकी अवधि दो साल है।

आईडीबीआई बैंक में बदलाव :

आईडीबीआई बैंक के एटीएम से जुड़े नियमों में भी बदलाव एक दिसम्बर 2019 से होगा। आईडीबीआई बैंक के ग्राहक अगर किसी दूसरे बैंक के एटीएम से लेन-देन करता है और कम बैलेंस के कारण लेन-देन फेल हो जाता है, तो उसे 20 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन देना होगा।

गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव :

बता दें कि, 1 दिसंबर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो जाएगा। इससे पहले लगातार बीते तीन महीने से रसोई गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा किया गया है। बताया जा रहा है कि, इस बार नए साल के पहले उपभोक्ताओं को राहत देते हुए दिसम्बर में रसोई गैस के दाम घट सकते हैं।

रेलयात्रियों को लग सकता है झटका :

ट्रेन यात्रियों को ट्रेन में चाय और भोजन के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। रेलवे बोर्ड में पर्यटन एवं खान-पान विभाग के निदेशक की तरफ से इस संदर्भ में एक सर्कुलर भी जारी किया गया है। सर्कुलर के अनुसार राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा होने जा रहा है। इन ट्रेनों की टिकट लेते समय ही चाय, नाश्ते और खाने का पैसा देना होता है। साथ ही दूसरी ट्रेनों के यात्रियों को भी महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। नया मेन्यू और शुल्क दिसम्बर में अपडेट हो जाएगा।

एथेनॉल की कीमतों में इजाफा :

सितंबर में केंद्र सरकार द्वारा 1.84 रुपए तक बढ़ाई गई एथेनॉल की कीमत 1 दिसंबर 2019 से लागू होगी। सी श्रेणी के सीरे से निकलने वाले एथेनॉल की कीमत 19 पैसे बढ़कर 43.75 रुपए प्रति लीटर और बी श्रेणी के सीरे से मिले एथेनॉल की कीमत 1.84 रुपए बढ़कर 54.27 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT