देशभर में इस तारीख से शुरू हो जाएंगी 90% तक रेल सेवाएं
देशभर में इस तारीख से शुरू हो जाएंगी 90% तक रेल सेवाएं  Social Media
व्यापार

देशभर में इस तारीख से शुरू हो जाएंगी 90% तक रेल सेवाएं

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी के चलते सभी परेशान हैं, परन्तु काफी समय तक लगातार रहे लॉकडाउन के कारण देश में आर्थिक मंदी के हालात बनने लगे थे। इसलिए धीरे-धीरे करके लगभग सभी सेवाएं फिर से शुरू कर दी गईं। इनमें रेल यात्राएं भी शामिल हैं। हालांकि, रेलवे द्वारा धीरे-धीरे करके कई रूट्स पर यात्राओं को शुरू किया, उसके बाद भी कई ट्रेनें अभी तक नहीं चल रही थीं, लेकिन अब रेलवे द्वारा अपनी यात्री सेवाएं 90% तक बहाल कर दी जाएंगी।

रेलवे की 90% सेवाए होंगी बहाल :

दरअसल, भारतीय रेलवे द्वारा पिछले साल लागू हुए लॉकडाउन यानी मार्च से लेकर अब तक कई सारी ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के नाम पर चलाई गई हैं, लेकिन इसके बाद भी कई रूट्स पर ट्रेनों का संचालन ठप्प पड़ा हुआ है। जिसके कारण यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे यात्रियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने रेल सेवाओं को 90% तक शुरू करने का फैसला किया है और रेलवे ऐसा आगामी 10 अप्रैल से करने वाला है। रेलवे द्वारा 90% ट्रेनों को फिरसे शुरू करने के बाद ट्रेनों की स्थिति कोरोना काल से पहले वाली हो जाएगी।

मिलेंगी काफी सुविधा :

बताते चलें, 10 अप्रैल से 90% तक ट्रेने चलने से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। जबकि हाल ही में यात्रियों की मुश्किल आसान करने के लिए ही रेलवे ने अनारक्षित ट्रेनों का भी संचालन शुरू कर दिया है और अब रलवे ने इतना बड़ा ऐलान कर दिया है। इससे 10 अप्रैल से सभी दिशाओं के लिए ट्रेने चलने लगेंगी। जिससे दिल्ली सहित देशभर के अन्य स्टेशनों से भी ट्रेने संचालित होने लगेंगी। हालांकि, रेलवे ने ऐसा कदा फैसला कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच ही लिया है। इसी कड़ी में रेलवे अब शताब्दी जैसी ट्रेने भी चलाने की तैयारी में है। खबरों की मानें तो, ऑपरेशन विभाग ज्यादातर ट्रेनों को चलाने के लिए तैयारी पूरी कर चुका है। इतना ही नहीं रेलवे ने समय-सारणी भी तैयार कर ली है।

चलेंगी यह ट्रेनें :

रेलवे के कुछ अधिकारीयों से मिली जानकारी के अनुसार, देशभर में 10 अप्रैल से 90% अमृतसर शताब्दी, चंडीगढ़ शताब्दी, जयपुर शताब्दी समेत अन्य रूट की शताब्दी व राजधानी ट्रेने चलाई जाएंगी। हालांकि, इन सभी ट्रेनों को भी कोविड के चलते स्पेशल ट्रेनों का नाम दिया गया है। साथ ही इनका किराया भी अधिक होगा। इसके अलवा एसी संभावना भी जताई जा रही है कि, 'ट्रेन में यात्रियों को बिना कोविड जांच के प्रवेश नहीं दिया जाए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT