चक्रवाती तूफान जवाद के डर से कई रूट्स पर रद्द की गई 95 ट्रेनें
चक्रवाती तूफान जवाद के डर से कई रूट्स पर रद्द की गई 95 ट्रेनें Social Media
व्यापार

चक्रवाती तूफान जवाद के डर से कई रूट्स पर रद्द की गईं 95 ट्रेनें

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज भारत के साथ ही दुनियाभर के कई देशों में मौसम का कुछ अंदाजा लगाना मुश्किल ही हो रहा है। क्योंकि, कभी बारिश कभी धूप कभी अचानक ठण्ड, इन सब के बीच कहीं तो चक्रवाती तूफान जैसे हालात भी बनते नजर आरहे हैं। इन सब को ध्यान में रखते हुए मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी करते हुए भविष्यवाणी की है कि 24 घंटों में चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) के मजबूत होने के आसार हैं। इसी के चलते 95 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया गया है।

रेलवे ने की 95 ट्रेनें रद्द :

दरअसल, आज पूरे भारत के अलग अलग राज्यों का हाल बताना मुश्किल ही हो गया है। क्योंकि, कहीं कोरोना तो कही बाढ़ से तबाही मच रही है। इसी बीच कई राज्यों में बेमौसम बारिश से भी हालात बद से बदतर हो रहे हैं। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी करते हुए अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) के मजबूत होने की भविष्यवाणी की है। इस चक्रवाती तूफान के चलते ही मछुआरों को आज शाम तक समुद्र से वापस लौटने के आदेश जारी किए गए हैं। साथ ही 5 दिसंबर तक ओडिशा व आंध्र प्रदेश के हिस्सों में समुद्री इलाकों से दूर रहने की चेतावनी जारी की गई है। उधर रेलवे ने भी अलर्ट होते हुए एहतियातन तौर पर कई रूटों के लिए 95 ट्रेनों को रद्द करने का ऐलान किया है।

कब से कब तक रद्द रहेंगी ट्रेनें :

बताते चलें, इदक्षिण-पश्चिम मॉनसून के खत्म होने के बाद मौसम विभाग (IMD) ने पहले चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इस अलर्ट के जारी होते ही रेलवे ने इस राज्य के कई रूटों होकर गुजरने वाली 95 ट्रेनों को 3 और 4 दिसंबर के लिए रद्द कर दिया है। उधर मौसम विभाग ने कहा है कि, 'बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही चक्रवाती तूफान जवाद का रूप ले लेगा। इस चक्रवाती तूफान के आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों पर पहुंने की आशंका जताई गई है।'

रेलवे के चीफ का कहना :

ईस्ट कोस्ट रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर विश्वजीत साहू ने बताया है कि, 'चक्रवाती तूफान जवाद के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा के ध्यान में रखकर 95 ट्रेनों को रद्द किया गया है। ईस्ट कोस्ट रेलवे द्वारा संचालित व इस क्षेत्र से गुजरने वाली अप-एंड-डाउन मिलाकर 95 ट्रेनों को 3 और 4 दिसंबर के लिए बाधित किया गया है। इन रद्द ट्रेनों के बीच पुरी से नई दिल्ली जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, नंदनकानन एक्सप्रेस के साथ भुवनेश्वर से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस, अप और डाउन ट्रेनें भी शामिल हैं।'

गौरतलब है कि, चक्रवाती तूफान के चलते पूर्वी तट पर भारी बारिश होने की आशंका से रेलवे की सिग्नलिंग प्रणाली प्रभावित हो सकती है। इतना ही नहीं रेलवे ट्रैक पर पानी भरने और बिजली के घंबे क्षतिग्रस्त होने की भी आशंका है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT