मुंबई में एसी लोकल ट्रेन का किराया 50 फीसदी तक घटेगा
मुंबई में एसी लोकल ट्रेन का किराया 50 फीसदी तक घटेगा Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

मुंबई में एसी लोकल ट्रेन का किराया 50 फीसदी तक घटेगा

News Agency

मुंबई। मुंबई में दैनिक रेल यात्रियों को आज खुशखबरी देते हुए सरकार ने वातानुकूलित लोकल ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत तक कम करने की घोषणा की। रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने मुंबई के भायखला रेलवे स्टेशन की पुर्नर्निमत धरोहर इमारत के उद्घाटन के अवसर पर यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुंबई में वातानुकूलित लोकल ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगा।

श्री दानवे ने कहा कि पांच किलोमीटर की दूरी के लिए एसी ट्रेन का मौजूदा न्यूनतम किराया 65 रुपये से घटाकर 30 रुपये कर दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुंबई में वातानुकूलित उपनगरीय ट्रेन सेवा के किराए को कम करने के लिए लंबे समय से जनता मांग कर रही थी और उन्होंने मौजूदा किराए को कम से कम 20 से 30 प्रतिशत तक कम करने की मांग की थी।

मुंबई क्षेत्र में मध्य और पश्चिम रेलवे मार्ग पर प्रतिदिन लगभग 80 वातानुकूलित लोकल ट्रेन सेवाओं का परिचालन होता है। सरकार की योजना है कि धीरे-धीरे मुंबई की सभी उपनगरीय सेवाएं वातानुकूलित कर दी जाएंगी।

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी)-ठाणे (34 किमी) के बीच का किराया मौजूदा 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये कर दिया जाएगा। इसी तरह सीएसएमटी-कल्याण (54 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये, चर्चगेट-बोरीवली (34 किमी) के बीच किराया 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये और चर्चगेट-वसई रोड (52 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये कर दिया जाएगा।

मुंबई में प्रतिदिन लाखों की संख्या में लोग उपनगरीय सेवाओं से रोजगार के लिए आवागमन करते हैं, इसलिए लोकल ट्रेनों को मुंबई की जीवनरेखा माना जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT