Gautam Adani
Gautam Adani Raj Express
व्यापार

अंबानी को पीछे कर फिर देश के सबसे अमीर बने अडाणी, वैश्विक अमीरों में उनका स्थान 12वां

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • हिंडनबर्ग रिपोर्ट से लगे झटके से अब काफी कुछ उबर चुके हैं गौतम अडाणी

  • हाल के प्रयासों का नतीजा है निवेशकों का समूह के प्रति लौटने लगा भरोसा

  • वह अब भी 2022 की अपनी टॉप स्थिति से करीब 50 अरब डॉलर नीचे हैं

राज एक्सप्रेस। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से लगे झटके से उबरते हुए अब देश के प्रमुख कारोबारी गौतम अडाणी एक बार फिर देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। गौतम अदाणी की कुल संपत्ति 2.7 बिलियन डॉलर बढ़कर 100.7 बिलियन डॉलर हो गई है। इसके साथ ही वह दुनिया के अमीरों की सूची में 12वें स्थान पर आ गए हैं। हाल के दिनों में उनकी नेटवर्थ में बहुत से बढ़ोतरी देखने को मिली है, लेकिन वह अब भी 2022 की अपनी टॉप स्थिति से करीब 50 अरब डॉलर नीचे हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, गौतम अदाणी फिलहाल दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति है। उनकी संपत्ति करीब 101 बिलियन डॉलर की है। बीते सप्ताह उनकी फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइसेस ने 130 प्रतिशत का मुनाफा हासिल किया था। बता दें कि कंपनी के शेयरों में पिछले 8 दिन से बढ़त देखने को मिल रही है।

मुकेश अंबानी की तो इस लिस्ट में वे एक पायदान नीचे हैं। बीते दिनों में उनकी संपत्ति में भी रिकॉर्ड स्तर की बढ़त देखने को मिली है। गौतम अडाणी ने भले ही एक बार फिर मुकेश अंबानी के पीछे छोड़ दिया है, लेकिन वह अब भी 2022 की अपनी टॉप स्थिति से करीब 50 अरब डॉलर नीचे हैं। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद गौतम अदाणी की संपत्ति में 80 अरब डॉलर की गिरावट आई थी।

इसके साथ ही रिपोर्ट में लगे आरोपों के बाद उनके समूह ने करीब 150 बिलियन डॉल का नुकसान भी देखना पड़ा था। इस रिपोर्ट से उबरने में कंपनी को काफी समय लगा। गौतम अडाणी ने निवेशकों और ऋणदाताओं और नियामक संस्थाओं की चिंताओं को दूर करते हुए एक बार फिर से अपनी पूर्व स्थिति हासिल करने की ओर बढ़ रहे है।

भारतीय मूल के राजीव जैन की जीक्यूजी पार्टनर्स एलएलसी ने अडाणी समूह में बड़े पैमाने पर निवेश किया है। इसके साथ ही कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने भी कंपनी में करीब 500 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। इसके बाद निवेशकों का अडाणी समूह के प्रति भरोसा लौटने लगा है। इसी का नतीजा है कि अडाणी समूह अब तेजी से अपनी पूर्व स्थिति की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT