गौतम अडाणी
गौतम अडाणी  Social Media
व्यापार

लोन चुकाने के लिए अडाणी समूह ने फिर गिरवी रखे अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी ग्रीन के 1670 करोड़ के शेयर

Author : Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कर्ज चुकाने के लिए ग्रुप की दो कंपनियों के और शेयर गिरवी रखे हैं। अडाणी ने अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर गिरवी रखे हैं। अडाणी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज के लोन को सपोर्ट करने के लिए यह शेयर गिरवी रखे गए हैं। गौतम अडाणी ने एक दिन पहले ही ग्रुप की 4 कंपनियों के 7374 करोड़ रुपये के गिरवी रखे शेयर रिलीज कराए हैं।

अडाणी ट्रांसमिशन के 1.32% शेयर रखे गिरवी

रेगुलेटरी फाइलिंग्स के मुताबिक, अडाणी ट्रांसमिशन के 0.76 पर्सेंट और अडाणी ग्रीन एनर्जी के 0.99 पर्सेंट शेयरों को SBICAP Trustee के पास गिरवी रखा गया है। मौजूदा प्राइस के हिसाब से गिरवी रखे गए शेयरों की वैल्यू करीब 1670 करोड़ रुपये है। इस एडिशनल सिक्योरिटी के बाद बिजनेस टाइकून गौतम अडानी की तरफ से अडानी ट्रांसमिशन के गिरवी रखे गए शेयर अब 1.32 फीसदी हो गए हैं। वहीं, पहले ग्रुप ने अडाणी ट्रांसमिशन के 0.56 फीसदी शेयर गिरवी रखे थे।

फिर बिखरा अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर

हिंडनबर्ग विवाद के बाद संकट से बाहर निकलने की कोशिश में जुटे गौतम अडाणी समूह को बड़ा झटका लगा है। केयर रेटिंग्स ने चल रही नियामक और कानूनी जांच को ध्यान में रखते हुए अडाणी एंटरप्राइजेज के आउटलुक को स्टेबल से घटाकर निगेटिव कर दिया है। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने शॉर्ट टर्म के लिए अडानी एंटरप्राइजेज समेत दो अन्य कंपनियों को अतिरिक्त निगरानी उपाय (ASM) के दायरे में रखा है। इस वजह से गुुरवार को कंपनी की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी इंटरप्राइजेज के शेयरों में गिरावट का रुख देखा गया।

SC-NSE जांच की वजह से घटी रेटिंग

केयर रेटिंग्स ने कहा- अडाणी समूह की कंपनियों के खिलाफ अलग-अलग आरोपों के संबंध में भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जांच आदि की वजह से आउटलुक में बदलाव किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मुद्दे की जांच के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। पूंजी बाजार नियामक सेबी भी इस मामले की जांच कर रहा है। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने अडानी एंटरप्राइजेज, अडाणी पावर और अडाणी विल्मर को अल्पकालिक अतिरिक्त निगरानी तंत्र ढांचे के तहत शामिल किया है। ट्रेडिंग के दौरान अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 1903.85 रुपये के भाव पर थे। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर में 8 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। फरवरी के पहले सप्ताह में शेयर की कीमत 1,017.10 रुपये के स्तर तक गई है। यह 52 हफ्ते का निचला स्तर है। बता दें कि पिछले हफ्ते अडानी समूह के प्रमोटरों ने 4 कंपनियों में 15,446 करोड़ रुपये के स्टेक GQG पार्टनर्स को बेचे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT