Adani Group takes charge of Lucknow airport
Adani Group takes charge of Lucknow airport Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

अडानी समूह ने आज से संभाली लखनऊ एयरपोर्ट की कमान

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। हाल ही में सरकार द्वारा भारत के कई एयरपोर्ट के प्राइवेटाइजेशन की खबर सामने आई थी। इसी राह में भारत सरकार ने के कई एयरपोर्ट का परिचालक प्राइवेट कंपनियों को सौंपने के लिए बोली की प्रक्रिया शुरू की थी। जिसमें कई कंपनियों ने बोलियां लगाईं थीं। इस दौरान सबसे अधिक बोली लगाने पर कई एयरपोर्ट की जिम्मेदारी अडाणी समूह को मिली थी। इन एयरपोर्ट्स में मंगलूरू, लखनऊ और अहमदाबाद सहित अन्य कई एयरपोर्ट शामिल हैं। वहीं, आज कंपनी को लखनऊ एयरपोर्ट की कमान मिल गई है।

लखनऊ एयरपोर्ट की जिम्मेदारी मिली अडाणी समूह :

दरअसल, हाल ही में मुंबई के छत्रपति शिवजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट सहित मंगलूरू, लखनऊ और अहमदाबाद एयरपोर्ट की जिम्मेदारी अडाणी समूह को दी जाने की खबर सामने आई थी है। वहीं, आज यानि सोमवार को (2 नवंबर से) लखनऊ के 'चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट' की जिम्मेदारी अडाणी समूह को 50 सालों के लिए मिल गई है। इस बारे में जानकारी सोमवार को भारत के बड़े कारोबारी गौतम अडाणी के स्वामित्व वाले अडाणी समूह ने स्वयं दी। गौरतलब है कि, अदानी समूह के मालिक गौतम अडाणी हैं।

कब से शुरू करेगा परिचालन :

बताते चलें, एयरपोर्ट की जिम्मेदारी सौंपने के लिए भारत सरकार और अडाणी ग्रुप के बीच साझेदारी हुई है। इस साझेदारी के तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने अडाणी ग्रुप को इन एयरपोर्ट के ऑपरेशन्स, मैनेजमेंट और डेवलपमेंट की जिम्मेदारी दी गई है। अडाणी ग्रुप को मंगलूरू एयरपोर्ट की जिम्मेदारी 31 अक्टूबर को दी गई थी जबकि, लखनऊ एयरपोर्ट की जिम्मेदारी आज यानि 2 नवंबर को दी गई। वहीं, अब अहमदाबाद एयरपोर्ट की जिम्मेदारी अडाणी ग्रुप को 7 नवंबर को सौंपी जाएगी। जिम्मेदारी मिलने के बाद अडानी समूह तीनों एयरपोर्ट पर सीमा शुल्क, आव्रजन और सुरक्षा जैसी सेवाएं प्रदान करने का काम करेगा।

6 एयरपोर्ट्स के लिए बोली :

बताते चलें, साल 2018 के दिसंबर में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) द्वारा भारत के 6 एयरपोर्ट्स (अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, मेंगलूरू, जयपुर और गुवाहाटी) के लिए बोली लगाई थी जिसमें अडाणी इंटरप्राइजेज द्वारा सबसे ज्यादा बोली लगा कर इन एयरपोर्ट्स के परिचालन की जिम्मेदारी हासिल कर ली गई थी। बता दें, इन 6 एयरपोर्ट्स का परिचालन हासिल करने के लिए 10 कंपनियों द्वारा कुल 32 बोलियां लगाईं गईं थीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT