अडानी ग्रुप उठाएगा दिवालिया हो चुकी कंपनी की जिम्मेदारी
अडानी ग्रुप उठाएगा दिवालिया हो चुकी कंपनी की जिम्मेदारी  Social Media
व्यापार

अडानी ग्रुप उठाएगा दिवालिया हो चुकी कंपनी की जिम्मेदारी

Author : Kavita Singh Rathore

Adani-HDIL Tribunal : पिछले कई समय से गौतम अडानी का अडानी ग्रुप चर्चा में नजर आरहा है। वह अब तक अपनी संपत्ति के चलते चर्चा में रहते हैं तो कभी किसी अन्य कार्य के चलते। वहीं, अब उन्होंने एक दिवालिया हो चुकी कंपनी का बीड़ा उठाने की जिम्मेदारी लेने का ऐलान किया है। यह कंपनी और कोई नहीं बल्कि रियल एस्टेट डेवलपर हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) है। जी हां, अब गौतम अडानी इस दिवालिया कंपनी की किस्मत बदलने के लिए निकले हैं।

HDIL के आएंगे अच्छे दिन :

दरअसल, आज भारत में बहुत सी ऐसी कंपनियां है जो नुकसान का सामना करते-करते दिवालिया हो जाती हैं। इन्हीं कंपनियों में शुमार रियल एस्टेट डेवलपर हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) भी है ,यह कंपनी भी दिवालिया हो चुकी है, लेकिन अब इस कंपनी के अच्छे दिन आने वाले है क्योंकि, अब अडानी ग्रुप HDIL का अधिग्रहण करने पर विचार कर रही है। हालांकि, अब तक इस मामले में अडानी ग्रुप का कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। हालांकि, यह खबर कुछ गुप्त सूक्तों से सामने आई है और जिसका असर अभी से दिखने लगा है क्योंकि, इस खबर के सामने आते ही HDIL कंपनी के शेयर में काफी तेजी देखने को मिली है।

HDIL के शेयर :

प्राप्त जानकारी के अनुसार, कारोबारी सत्र के दौरान हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) में अपर सर्किट भी लगा नजर आया था और अंत तक यह 4.76 रुपए (4.85 फीसदी तेजी) के स्तर पर तक भी पहुंचा था। जबकि, इससे पहले कंपनी का शेयर भाव इस साल में 12 जनवरी को 7.18 रुपए पर पहुंचे थे, जो 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर है। इस हिसाब से देखा जाये तो कंपनी अब तक घाटा झेल रही थी। हालांकि, अब रिकवरी के ट्रैक पर लौटती नजर आ रही हैं। मीडिया में सामने आई रिपोर्ट की मानें तो, HDIL को खरीदने के लिए लगाई गई बोलियों में अडानी एंटरप्राइजेज की सब्सिडरी अडानी प्रॉपर्टीज सबसे आगे चल रही है। हालांकि, इस कंपनी के अब तक कुल 9 दावेदार सामने आ चुके हैं।

HDIL में बोली लगाने वाले दावेदार :

HDIL में बोली लगाने वाले कुल 9 दावेदार है। इन आवेदकों में अडानी ग्रुप के अलावा शारदा कंस्ट्रक्शन एंड कॉर्पोरेशन लिमिटेड, बी-राइट रियल एस्टेट लिमिटेड, अर्बन अफोर्डेबल हाउसिंग एलएलपी, टोस्कानो इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और देव लैंड एंड हाउसिंग लिमिटेड का नाम शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT