Gutam Adani
Gutam Adani Raj Express
व्यापार

213 मिलियन डॉलर से नोएडा और चेन्नई में डेटा सेंटर स्थापित करेगा अडाणी समूह, जल्द शुरू होगा काम

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । अरबपति कारोबारी गौतम अडाणी की कंपनी उत्तर प्रदेश में बड़ा निवेश करने वाली है। अडाणी समूह की कंपनी यूपी के नोएडा में एक डेटा सेंटर स्थापित करने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी ने कर्ज भी ले लिया है। अडानी एंटरप्राइजेज ने बताया है कि AdaniConneX ने 213 मिलियन डॉलर का कर्ज इंटरनेशनल बैंक से लिया है। यह प्रोजेक्ट EdgeConneX के साथ ज्वाइंट वेचर में किया जा रहा है। अडाणी एंटरप्राइजेज की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इस पैसे का उपयोग कंपनी चेन्नई और नोएडा में डाटा सेंटर बनाने के लिए करेगी। चेन्नई की डाटा सेंटर की क्षमता 17 मेगावाट और नोएडा के डाटा सेंटर की क्षमता 50 मेगावाट की होगी।

क्या है अडाणी समूह की भविष्य की योजना ?

बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए अडानी समूह आईटी इंफ्रास्टक्चर में बढ़-चढ़कर निवेश कर रहा है। AdaniConneX आने वाले समय में 1 गीगावाट का डाटा सेंटर प्लेटफॉर्म बनाने की योजना पर काम कर रहा है। इस कंपनी का फोकस देश भर में डाटा सेंटर का तेजी के साथ विस्तार करना है। कंपनी के सीईओ जयकुमार जनकाराज का कहना है कि 2030 तक 1 गीगावाट की क्षमता का डाटा सेंटर बनाना हमारा लक्ष्य है। नोएडा और चेन्नई में बनाए जाने वाले डाटा सेंटर उसी प्लान की पहली कड़ी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT