गौतम अडाणी
गौतम अडाणी  Social Media
व्यापार

Adani Group का ACC-अंबुजा सीमेंट के मालिक को लेकर सफाई भरा बयान

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पिछले महीनों या कहें इस साल की शुरुआत से ही गौतम अडानी के अडाणी ग्रुप (Adani Group) का नाम लगातार चर्चा में बना रहा। कभी हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) रिपोर्ट के चलते तो कभी कंपनियों के शेयर गिरने के चलते। वहीँ, अब Adani Group एक बार फिर ACC-अंबुजा सीमेंट के मालिक को लेकर दी गई सफाई के बयाना को लेकर चर्चा में है।

Adani Group का बयान :

दरअसल, गौतम अडानी के अडाणी ग्रुप (Adani Group) द्वारा आज गुरुवार को साफ कर दिया गया था कि, 'गौतम अडाणी के बड़े भाई विनोद अडाणी Adani Group की कई लिस्टेड कंपनियों के 'प्रमोटर ग्रुप' का हिस्सा हैं। Adani Group की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया कि, 'यह फैक्ट इंडियन रेगुलेटरी अथॉरिटीज को समय-समय पर कई डिस्क्लोजर्स में बताया गया है।' हालांकि, सितंबर 2022 में Adani Group ने बताया था कि, 'कंपनी ने स्विस सीमेंट प्रमुख होल्सिम से 10.5 बिलियन डॉलर में अंबुजा और ACC का अधिग्रहण किया था। इस ट्रांजेक्शन के लिए Adani Group ने एक स्पेशल-परपज एंटिटी बनाई थी, जिसका नाम एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड रखा गया था।'

क्या है मामला ?

बता दें, Adani Group ने यह बयान एक रिपोर्ट के चलते दिया है। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि, 'विनोद अडाणी अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और ACC लिमिटेड के अल्टीमेट बेनिफिशियरी हैं।' Adani Group ने अपने बयान में कहा है कि, 'फैक्ट यह है कि एंडेवर ट्रेड एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड अडाणी ग्रुप की ही है, जो ACC लिमिटेड और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड कि अधिग्रहणकर्ता है। यह जानकारी 19 अगस्त 2022 की डेट के पब्लिक ऑफर डॉक्यूमेंट (लेटर ऑफ ऑफर) के पेज नंबर-22 पर दी गई है, जो अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और स्टॉक एक्सचेंजों की वेबसाइट्स पर मिल जाएगी। वहीँ, यह जानकारी SEBI को फाइलिंग में भी दी गई थी।

विनोद अडाणी की प्रॉपर्टी :

खबरों की मानें तो, विनोद अडाणी के पास दुबई में 10 प्रॉपर्टी है। यह डाटा वॉशिंगटन डीसी बेस्ड नॉन-प्रॉफिट सेंटर फॉर एडवांस्ड डिफेंस स्टडीज के रियल एस्टेट से सामने आया है। इन प्रॉपर्टीज की कीमत लगभग 4 मिलियन डॉलर के आसपास हो सकती है। जबकि, Forbes के अनुसार, विनोद बहामास, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स, केमैन आइलैंड्स, साइप्रस, मॉरिशस, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात सहित ऑफशोर टैक्स हेवन में कम से कम 60 एंटीटीज के मालिक होने की बात सामने आई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT