Gautam Adani
Gautam Adani Raj express
व्यापार

एमएससीआई इंडिया इंडेक्स से बाहर होंगी अडाणी टोटल व अडाणी ट्रांसमिशन, शेयरों में बड़ी गिरावट

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। अडाणी समूह की दो प्रमुख कंपनियों अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी टोटल गैस को एमएससीआई इंडिया इंडेक्स से बाहर किया जाएगा। यह आदेश 31 मई 2023 की ट्रेडिंग बंद होने के बाद से प्रभावी होगा। यह खबर सामने आने के बाद अडाणी टोटल गैस और अडाणी ट्रांसमिशन के शेयरों में 5 फीसदी तक की गिरावट देखने में आई है। एमएससीआई की यह घोषणा पहले से ही संकट झेल रहे अडाणी समूह के लिए एक और बड़े झटके की तरह है। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद ग्रुप फिर से बाजार का विश्वास हासिल करने की कोशिश में जुटा हुआ है।

क्वॉर्टरली कॉम्प्रेहेंसिव इंडेक्स रिव्यू के तहत लिया फैसला

ग्लोबल इंडेक्स ने अडानी समूह की दो कंपनियों को बाहर करने का फैसला अपने क्वॉर्टरली कॉम्प्रेहेंसिव इंडेक्स रिव्यू के तहत लिया है। नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वॉन्टिटेटिव रिसर्च के मुताबिक, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस के एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स से बाहर होने से क्रमशः 201 मिलियन डॉलर और 186 मिलियन डॉलर का आउटफ्लो हो सकता है। यह खबर सामने आने के बाद अडानी टोटल गैस के शेयर शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में 5 फीसदी के लोअर सर्किट के साथ 812.60 रुपये पर पहुंच गए हैं।

अडाणी ट्रांसमिशन में 4 फीसदी की गिरावट

अडाणी ट्रांसमिशन के शेयर भी 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ 882 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं। इसके अलावा, अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर भी करीब 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1951.45 रुपए के स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट आई। अडाणी समूह की कंपनियों के शेयर अभी तक इस झटके से पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं। अडाणी ट्रांसमिशन के शेयर अब भी 24 जनवरी 2023 के लेवल से 68 पर्सेंट नीचे ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, अडाणी टोटल गैस के शेयर 24 जनवरी के लेवल से करीब 80 पर्सेंट नीचे ट्रेड कर रहे हैं।

डिस्क्लेमर: इस समाचार में सिर्फ शेयर के सामान्य प्रदर्शन के बारे में जानकारी दी गई है। यह किसी भी स्थिति में निवेश की सलाह नहीं है। जैसा कि बार-बार कहा जाता है, शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन होता है। इस लिए निवेश करने के पहले पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य कर लें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT