ADB ने लगाया भारतीय अर्थव्यवस्था के 4% सिमटने का अनुमान
ADB ने लगाया भारतीय अर्थव्यवस्था के 4% सिमटने का अनुमान Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

ADB ने लगाया भारतीय अर्थव्यवस्था के 4% सिमटने का अनुमान

Author : राज एक्सप्रेस

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए किये गये उपायों से आर्थिक गतिविधियों को नुकसान होने और निर्यात मांग कमजोर पड़ने की आशंका जताते हुये आज कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था चार प्रतिशत संकुचित होने का अनुमान है।

इस वित्तीय संगठन ने अपनी रिपोर्ट एशियाई विकास परि²श्य में कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा है और 'विकासशील एशिया' का हिस्सा रहे देश वर्ष 2020 में 'बड़ी मुश्किल से वृद्धि' कर पाएंगे। 'विकासशील एशिया' का आशय एडीबी के 40 से अधिक सदस्य देशों के समूह से है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हांगकांग, कोरिया गणराज्य, सिंगापुरऔर ताइपेई जैसी नई औद्योगिक अर्थव्यवस्था को छोड़कर 'विकासशील एशिया' के चालू वर्ष में 0.4 प्रतिशत की दर से और 2021 में 6.6 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने का अनुमान है।

कोविड -19 ने दक्षिण एशिया को बुरी तरह प्रभावित किया है। वर्ष 2020 में इसके तीन प्रतिशत संकुचित होने का अनुमान है जबकि अप्रैल में इस क्षेत्र में 4.1 प्रतिशत संकुचन का अनुमान था। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था के 31 मार्च 2021 को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में चार प्रतिशत संकुचित होने का अनुमान है. जबकि 2021-22 में देश की अर्थव्यवस्था के पांच प्रतिशत की दर से वृद्धि करने की संभावना है।

एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयुकी सवादा ने कहा कि एशिया और प्रशांत क्षेत्र की अर्थव्यवस्थाओं पर इस साल कोविड -19 का असर बना रहेगा। लॉकडाउन में धीरे-धीरे राहत दिये जाने और चुनिंदा कारोबारी गतिविधियों को नए हालातों में दोबारा शुरू किये जाने से अर्थव्यवस्था में कुछ सुधार की उम्मीद की जा रही है।

एडीबी ने 2021 के लिए दक्षिण एशिया वृद्धि के अनुमान को 6 प्रतिशत से घटाकर 4.9 प्रतिशत कर दिया है।

डिस्क्लेमर:

यह आर्टिकल न्यूज एजेंसी फीड के आधार पर प्रकाशित किया गया है। सिर्फ शीर्षक में बदलाव किया गया है। अतः इस आर्टिकल अथवा समाचार में प्रकाशित हुए तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT