Asakawa and Sitharaman
Asakawa and Sitharaman Raj Express
व्यापार

ग्रीन फाइनेंसिंग फैसिलिटी के तहत रियायती ब्याज पर भारत को जरूरी कर्ज देगा एडीबी

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष मासासुगु असकावा ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक में आश्वासन दिया कि वह भारत को ग्रीन फाइनेंसिंग फैसिलिटी के तहत रियायती ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराएगा। जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली आए एडीबी अध्यक्ष मासासुगु असकावा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बैठक में भारत की अध्यक्षता में जी20 के आए परिणामों के बारे में बातचीत की गई। साथ ही जी20 की वर्क स्ट्रीम के तहत आने वाले फाइनेंस ट्रेक और शेरपा ट्रेक में एडीबी के योगदान पर भी चर्चा हुई।

एडीबी चीफ ने की भारत की आर्थिक प्रगति की तारीफ

एक्स पर पोस्ट में एडीबी प्रमुख मासासुगु असकावा ने जी20 में भारत के एजेंडा वन अर्थ,वन फैमिली, वन फ्यूचर की सराहना की। उन्होंने कहा एडीबी का उद्देश्य एशिया के लिए एक क्लाइमेट बैंक बनाना है। जिसके तहत भारत को रियायती दरों पर फाइनेंस उपलब्ध कराने की दृष्टि से एडीबी द्वारा ग्रीन फाइनेंसिंग फैसिलिटी विकसित की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियां सही दिशा मेे हैं और भारत की आर्थिक विकास गति संतोषजनक है।

भारत एडीबी में चौथा सबसे बड़ा शेयरहोल्डर

इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी के विजन को भारत के लिए एडीबी कंट्री पार्टनरशिप स्ट्रेटेजी 2023-2027 के तहत सपोर्ट किया। इसमें पीएम गति शक्ति, ग्रीन हाइड्रोजन हब आदि को समर्थन दिया। भारत एडीबी में चौथा सबसे बड़ा शेयरहोल्डर है। एडीबी ने भारत में 52.6 अरब डॉलर के 605 पब्लिक सेक्टर लोन, ग्रांट्स और टेक्निकल सपोर्ट पिछले साल दिसंबर तक किया है। इसके साथ ही उन्होंने 8 अरब डॉलर का निजी क्षेत्र में भी निवेश किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT