विमान ईंधन ATF में कटौती से हवाई यात्रा हो जाएगी सस्ती
विमान ईंधन ATF में कटौती से हवाई यात्रा हो जाएगी सस्ती  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

विमान ईंधन ATF में कटौती से हवाई यात्रा हो जाएगी सस्ती

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। अगर आप ज्यादातर हवाई यात्रा करते है तो, यह खबर हो सकती है आपके काम की। क्योंकि, भारत में कोरोना के चलते कई महीनों तक लॉकडाउन का बुरा प्रभाव हवाई यात्राओं पर भी नजर आया था। जिसके तहत एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में बढ़त दर्ज हुई थी और हवाई यात्रा महंगी हो गई थी, लेकिन अब देश में पहले ही बढ़ चुकी महंगाई के बीच हवाई यात्राओं के सस्ते होने की एक उम्मीद नज़र आ रही है। क्योंकि, विमान ईंधन की कीमतों में आज एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) में कटौती की है।

ATF में की गई कटौती :

यदि आप जल्द ही कहीं हवाई यात्रा करने का मन बना रहे है तो, थोड़ा रुक जाएं जल्द ही हवाई यात्रा सस्ती होने की पूरी उम्मीद है। क्योंकि, आज सार्वजनिक क्षेत्र की सरकारी तेल कंपनियों द्वारा विमान ईंधन एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) में कटौती की है। जी हां, आज सालभर में करीबन दोगुनी हो चुकी ATF की कीमतों में बड़ी कटौती के तौर पर 12% की कटौती की गई है। इस मामले में पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना भी जारी की है। इस अधिसूचना के मुताबिक, अब दिल्ली में ATF की कीमत (ATF Rates) 1,38,147.93 रुपये किलोलीटर से घटकर 1,21,915.57 रुपये किलोलीटर हो गए हैं।

विमानन खर्च में तेल की हिस्सेदारी :

जानकारी के लिए बता दें, विमान संचालन में विमान ईंधन एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर होने वाले खर्च की हिस्‍सेदारी 40% रहती है। इसलिए ATF में यदि बढ़त दर्ज होती है तो हवाई यात्रा भी महंगी हो जाती हैं और कीमत में कटौती होती है तो हवाई यात्रा सस्ती होती है। 2022 की शुरुआत में ATF की कीमत में 1 जनवरी को 72,062 रुपये प्रति किलोलीटर थी। तब से अब तक 91% की बढ़ोत्तरी हो चुकी है।

मेट्रो शहरों में ATF की कीमत :

  • दिल्ली में ATF की कीमत - 1,21,915.57

  • कोलकाता में ATF की कीमत - 1,28,425.21

  • मुंबई में ATF की कीमत - 1,20,875.86

  • चेन्नई में ATF की कीमत - 1,26,516.29

इससे पहले हुई कटौती :

बताते चलें, पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा विमान ईंधन एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में 16 जुलाई को 3,084.94 रुपये प्रति किलोलीटर यानि 2.2% की कटौती की गई थी। जबकि, जून में ATF में 16% की बढ़ोत्तरी की गई थी। उसके बाद ATF की कीमत 1,41,000 रुपये किलोलीटर से भी ज्यादा बढ़ गई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT