PM Modi and Google and amazon
CEOs
PM Modi and Google and amazon CEOs Raj Express
व्यापार

भारत में 15 अरब डॉलर का निवेश करेगी अमेजन, 10 अरब डालर से गुजरात में ग्लोबल सेंटर खोलेगी गूगल

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद गूगल के सुंदर पिचाई और अमेजन के मुख्य कार्यवालन अधिकारी (सीईओ) एंडी जैसी ने भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने का निर्णय लिया है। गूगल ने निर्णय लिया है कि वह 10 अरब डालर से गुजरात में एआई रिसर्च सेंटर खोलेगा जिसमें 100 से ज्यादा भाषाओं पर काम किया जाएगा जिससे ऐसे बच्चों को पढऩे में आसानी होगी, जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं है। जबकि, अमेजन 15 अरब डालर के निवेश के साथ भारतीय प्रोडक्ट्स को दुनिया भर में निर्यात करने में मदद करेगा।

गूगल डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को देगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद गूगल ने भारत में डिजिटाइजेशन के लिए 10 बिलियन डॉलर (करीब 82 हजार करोड़ रुपए) निवेश करने का फैसला लिया है। गूगल के मुख्य कार्यकारी सीईओ सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद यह जानकारी दी। वहीं, अमेजन के सीईओ ने प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के बाद भारत में 26 बिलियन डॉलर (करीब 2.1 लाख करोड़ रुपए के निवेश की बात कही है। सुंदर पिचाई ने कहा, प्रधानमंत्री से मिलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। गूगल भारत के डिजिटलीकरण के लिए भारत में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगा। उन्होंने बताया हम गुजरात में अपना ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोल रहे हैं।

इस निवेश से क्या करने की है योजना

दोनों कंपनी के इस निवेश का मकसद डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को बढ़ावा देना, लोकल लैंग्वेज कंटेंट को प्रमोट करना, रोजगार के अवसर पैदा करना और ग्लोबल लेवल पर भारतीय प्रोडक्ट्स के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देना है। भारत में गूगल का एआई रिसर्च सेंटर 100 से ज्यादा भारतीय भाषाओं पर काम करेगा। इससे भारत में ऐसे बच्चों को पढऩे में आसानी होगी, जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं है। पीएमओ ने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी और सुंदर पिचाई के बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फिनटेक और रिसर्च एंड डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के अनेक उपायों पर विस्तार से चर्चा हुई।

अमेजन ने भारत में 26 बिलियन डालर का किया है निवेश

अमेजन के सीईओ एंडी जैसी ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद कहा, अमेजन भारत में दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में से एक है। हमने अब तक 11 बिलियन डॉलर का निवेश किया है और 15 बिलियन डॉलर का और निवेश करने का इरादा है। जिससे टोटल राशि 26 बिलियन हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके जरिए कंपनी अधिक नौकरियों पैदा करने, अधिक छोटे और मीडियम बिजनेस को डिजिटल बनाने में मदद करेगी। इसके साथ ही भारतीय कंपनियों के प्रोडक्ट्स को दुनिया भर में निर्यात करने में मदद करेंगे।

पिचाई ने डिजिटल इंडिया के लिए पीएम के नजरिए को सराहा

सुंदर पिचाई ने डिजिटल इंडिया के लिए प्रधानमंत्री मोदी के नजरिए की सराहना की। उन्होंने कहा डिजिटल इंडिया के लिए प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण उनके समय से कहीं आगे है। मैं अब इसे एक ब्लूप्रिंट के रूप में देखता हूं, जिसे अन्य देश करना चाह रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह पीएम मोदी के विजन का ही नतीजा है कि भारत तेजी से विकास की राह पर चल पड़ा है। उन्होंने कहा भारत जिस तेज गति से आगे बढ़ रहा है, उसे देखते हुए साफ कहा जा सकता है कि यह समय भारत का है। भारत जल्दी ही आर्थिक महाशक्ति के रूप में सामने आएगा।

पिचाई ने कहा अधिक भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा बार्ड

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि हम बहुत जल्द बार्ड में और अधिक भारतीय भाषाओं का सपोर्ट पेश करने वाले हैं। बार्ड गूगल का एआई चैटबॉट है, जिसे कंपनी ने गूगल आईओ 2023 इवेंट के दौरान भारत सहित 180 देशों में लॉन्च किया है। गूगल भारत में एक सिंगल यूनिफाइड एआई मॉडल बनाना चाहती है। यह 100 से ज्यादा भारतीय भाषाओं को हैंडल करने में सक्षम होगा। इससे उन छात्रों को लाभ मिलेगा, जो अंग्रेजी में कमजोर हैं। यह कंपनी के ग्लोबल प्रयास का हिस्सा है। कंपनी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 1000 भाषाओं को ऑनलाइन लाना चाहती है। कंपनी आईटी मद्रास में रिस्पॉन्सिबल एआई के लिए एक नए सेंटर को भी सपोर्ट कर रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT