रेगुलेटर्स ने ले लिया First Republic Bank का नियंत्रण
रेगुलेटर्स ने ले लिया First Republic Bank का नियंत्रण Raj Express
व्यापार

अमेरिका के एक और बैंक की नैया डूबी, रेगुलेटर्स ने ले लिया इस बैंक का नियंत्रण

Kavita Singh Rathore

अमेरिका, दुनिया। अमेरिका में इन दिनों ऐसा लग रहा है जैसे बैंकों के डूबने का सिलसिला चल रहा है। हाल ही में यहां से कई बैंकों के डूबने की खबर सामने आई थी। वहीँ, अब एक और बैंक से जुड़ी खबर आई है जो अमेरिका का ही है। इतना ही नहीं इस बैंक को रेगुलेटर्स ने अपने नियंत्रण में ले लिया है। यह बैंक अमेरिका के फर्स्ट रिपब्लिक बैंक (First Republic Bank) है। रेगुलेटर्स ने इस बैंक को डूबने से बचाने की बहुत कोशिश की, लेकिन सफल न होने के बाद यह कदम उठाया है।

फिर डूबा एक और बैंक :

दरअसल, अमेरिका से खबर आई है कि, सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) और सिग्नेचर (Signature Bank) बैंकों जैसे अब First Republic Bank भी डूब गया है। अब इस बैंक को भी जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी (JPMorgan Chase & Co) को बेचा जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन एंड इनोवेशन (DFPI) ने एक बयान जारी कर कहा है कि, "जेपी मॉर्गन, फर्स्ट रिपब्लिक की लगभग सभी संपत्तियों और जमा राशि की जिम्मेदार लेगा। इसमें वो जमा राशि भी शामिल हैं, जिनका बीमा नहीं हैं। सभी जमा राशि लागू सीमा तक FDIC की ओर से इंश्योर हैं।" बता दें, DFPI द्वारा सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय वाले बैंक के लिए फेडरल डिपॉजिटल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन को रिसीवर नियुक्त किया है।

क्या है जेपी मॉर्गन ?

पिछले बैंकों के जेपी मॉर्गन के खरीदने और इस बार भी यह प्रश्न आपके मन में उठ रहा होगा कि, आखिर यह जेपी मॉर्गन क्या है ? तो बता दें, जेपी मॉर्गन अमेरिका का एक सबसे बड़ा बैंक है। First Republic Bank को खरीदने के बाद जेपी मॉर्गन और ज्यादा विशाल बैंक बन जाएगा। हालांकि, अब तक अमेरिका के सभी रेगुलेटर्स जेपी मॉर्गन को ऐसी स्थिति में आने से बचाने की कोशिश में लगे थे। इसका कारण यह है कि, वर्तमान समय में नियमाकीय प्रतिबंध, जेपी मॉर्गन को अमेरिका में अपना साइज और डिपॉजिट को सामान्य परिस्थितियों में और बढ़ाने से रोकता है।

First Republic Bank की शुरुआत :

First Republic Bank की बात करें तो, इस बैंक का फोकस प्राइवेट बैंकिंग पर था, जो अमीरियों की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। इस बैंक की शुरुआत बैंक के चेयरमैन जिम हर्बर्ट ने साल 1985 में 10 से भी कम लोगों के साथ की थी। साल 2020 के जुलाई तक इस बैंक का ऐसा समय भी चला है कि, यह अमेरिका का 14वां सबसे बड़ा बैंक माना जाता था। इस बैंक के देशभर के 7 राज्य में 80 से अधिक ऑफिसेज थे। साल 2022 के अंत तक, इस बैंक में 7,200 से ज्यादा लोग काम करते थे। बता दें, इस साल के चार महीनों में अमेरिका में ये तीसरा अमेरिकी बैंक डूबा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT