Google Pay
Google Pay Raj Express
व्यापार

पेटीएम संकट के बीच गूगल-पे ने की कुछ महीनों में अपने साउन्ड बॉक्स के पूरे देश में विस्तार की घोषणा

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाट्स

  • पेटीएम पर बैन के बाद लेनदेन में हो रही परेशानी

  • इस स्थिति का लाभ उठाने को आगे आया गूगल पे

  • कुछ माह में पूरे देश में मिलेगा गूगल साउन्ड बॉक्स

राज एक्सप्रेस। फिनटेक कंपनी गूगल पे ने बताया है कि मौजूदा समय में व्यापारियों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए उसने अपने साउंडपॉड का विस्तार करने का निर्णय लिया है। बता दें कि गूगल ने गूगलपे साउंडपॉड पिछले साल पेश किया था। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है। पेटीएम के संकट के बीच आरबीआई के निर्णय से पैदा हुई खाई को भरने के लिए गूगल ने यह फैसला लिया है। फिनटेक कंपनी गूगल पे ने हाल ही में बताया है कि वह कारोबारियों की सुविधा के लिए साउंडपॉड के विस्तार करने का निर्णय लिया है।

गूगल पे ने एक बयान में बताया है कि अगले कुछ माह में देश के अधिकांश कारोबारियों के पास साउंडपॉड पहुंचा दिया जाएगा। कंपनी ने पिछले साल सीमित पैमाने पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में साउंडपॉड्स की भारत में शुरुआत की थी। बता दें कि पेटीएम के साउंडबॉक्स की तरह, गूगल पे साउंडपॉड भी एक स्पीकर डिवाइस है। गूगल इसके माध्यम से ट्रांजेक्शन की ऑडियो नॉटिफिकेशन सर्विस देता है। कोई भी ट्रांजैक्शन होने के बाद यह मर्चेंट को बताता है कि क्यूआर कोड के माध्यम से कितने रुपये का भुगतान किया गया है।

गूगल पे के उत्पाद उपाध्यक्ष अंबरीश लेंगे ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि पिछले साल, हमने अपने साउंडपॉड उत्पाद को पायलट प्रोजेक्स के रूप में शुरू किया था। यह एक ऑडियो डिवाइस है, जो व्यापारियों को पेमेंट प्राप्त होने पर ऑडियो अलर्ट के साथ क्यूआर कोड भुगतान को ट्रैक करने में सहायता करता है। गूगल पे की इस घोषणा पर व्यापारियों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया की है। अंबरीश लेंगे ने कहा हम व्यापारियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए जल्दी ही पूरे देश में साउंडपॉड्स उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि आने वाले कुछ माह में पूरे भारत के छोटे व्यापारियों के लिए यह डेवाइस उपलब्ध करा दी जाए।

उल्लेखनीय है कि फोन पे के बाद गूगल पे देश का दूसरा सबसे बड़ा यूपीआई ऐप है। इसने जनवरी 2024 में 6,35,945.58 करोड़ रुपये के 444.28 करोड़ लेनदेन की सुविधा प्रदान की। हालांकि, पीपीबीएल जनवरी 2024 में लेनदेन की मात्रा और मूल्य दोनों के मामले में गूगल पे से पीछे रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को 15 मार्च के बाद लेनदेन पूरी तरह से स्थगित करने का निर्णय लिया है। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल 15 मार्च के बाद तभी काम करना जारी रख सकते हैं, जबकि वे पेटीएम पेमेंट्स बैंक की जगह अन्य बैंकों से जुड़े हों।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT