Cntral Cabinet
Cntral Cabinet Raj Express
व्यापार

UIDAI प्रमुख बने अमित अग्रवाल, NTA की जिम्मेदारी संभालेंगे सुबोध कुमार सिंह, ACC ने किया बड़ा फेरबदल

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों अमित अग्रवाल और सुबोध कुमार सिंह को नई जिम्मेदारियां सौंपी हैं। अमित अग्रवाल को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बनाया गया है, जबकि सुबोध कुमार सिंह को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का महानिदेशक बनाया गया है। केंद्र सरकार ने रविवार देर रात नौकरशाही में बड़ा फेरबदल करते हुए ये नियुक्तियां कीं। अमित अग्रवाल 1993 बैच के और सुबोध कुमार सिंह 1997 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

रविवार देर रात जारी किया गया आदेश

कार्मिक मंत्रालय के एक नए आदेश के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अग्रवाल को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। सुबोध कुमार सिंह वर्तमान में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन विभाग में अतिरिक्त सचिव हैं और उन्हें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग संभालेंगी ऋचा शर्मा

रविवार देर रात जारी आदेश के अनुसार पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव ऋचा शर्मा को सिंह की जगह पर खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग में भेजा गया है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में अतिरिक्त सचिव रश्मि चौधरी को केंद्रीय सूचना आयोग में सचिव नियुक्त किया गया है। मुंबई के स्पेशल इकोनॉमिक जोन में सांताक्रूज स्पेशल एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग जोन के डेवलपमेंट कमिश्नर श्याम जगन्नाथन अब पोर्ट, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय में डीजी (शिपिंग) होंगे।

महिला-बाल विकास मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव होंगे संजीव कुमार चड्ढा

आदेश के अनुसार, वरिष्ठ नौकरशाह संजीव कुमार चड्ढा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, वुमलुनमंग वुलनाम आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव और रमेश कृष्णमूर्ति श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव होंगे। आदेश के अनुसार कम से कम 13 वरिष्ठ अधिकारियों को केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में नियुक्त किया गया है। एल एस चांगसन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में अतिरिक्त सचिव, आर आनंद भूमि संसाधन विभाग में अतिरिक्त सचिव और मनिंदर कौर द्विवेदी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में अतिरिक्त सचिव होंगी।

कृषि-व्यवसाय संघ में एमडी का प्रभार भी संभालेंगी मनिंदर कौर द्विवेदी

आदेश में कहा गया है कि द्विवेदी लघु किसानों के कृषि-व्यवसाय संघ में प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगी। स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग में संयुक्त सचिव विपिन कुमार को इसी विभाग में अतिरिक्त सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। वर्तमान में गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव सुनील कुमार बर्नवाल को शिक्षा मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

एसीसी ने दो अफसरों के पदों को अस्थायी रूप से उन्नत किया

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने दो अधिकारियों के पदों को अस्थायी रूप से उन्नत किया है और उन्हें भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव के स्तर पर लाया गया है। इसके अनुसार पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के तहत जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय सेठी अब अतिरिक्त सचिव के पद और वेतनमान पर होंगे। आदेश में कहा गया है कि कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में संयुक्त सचिव कृष्ण कुमार द्विवेदी इसी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव होंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT