Amul दूध हुआ महंगा, दूध खरीदने जाने से पहले जान लें नई कीमतें
Amul दूध हुआ महंगा, दूध खरीदने जाने से पहले जान लें नई कीमतें Social Media
व्यापार

Amul दूध हुआ महंगा, दूध खरीदने से पहले जान लें नई कीमतें

Kavita Singh Rathore

Amul Milk Price : भारतवासियों के लिए बीता साल भी पिछले सालों की तरह ही काफी महंगा साबित हुआ। हालांकि, इस साल के पहले महीने में महंगाई के नाम पर किसी खाद्य पदार्थ की कीमत में बढ़ोतरी तो दर्ज नहीं हुई, लेकिन दूसरा महीना शुरू होते ही आज तीसरे दिन ही दूध बेचने और दूध के प्रॉडक्ट बनाने वाली कंपनी 'अमूल' (Amul) द्वारा कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है।

Amul ने बढाई दूध की कीमत :

दरअसल, 1 तारीख को बजट पेश होने के बाद लग रहा था कि, देशवासियों के लिए काफी अच्छे ऐलान हुए हैं, लेकिन बजट पेश होने के दूसरे दिन ही देशवासियों की मुसीबतें बढ़ती नज़र आई। क्योंकि, गुजरात डेयरी को-ऑपरेटिव Amul ने दूध की कीमत में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़त दर्ज कर दी है। दूध के पैकेट की यह नयी कीमतें आज से तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए कंपनी ने एक बयान साझा किया है। खबरों की मानें तो कंपनी ने कीमतों में यह बढ़ोतरी दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में बढ़ोतरी के चलते की जा रही है।

कितनी हुई कीमतें :

बताते चलें, Amul कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि, संशोधन के बाद कंपनी के दूध के पैकेट की कीमतें अलग-अलग निर्धारित की गई है। इस कड़ी में -

  • अमूल गोल्ड (Amul Gold) की कीमत 66 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

  • अमूल ताजा (Amul Taza) की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

  • अमूल गाय (Amul gay) का दूध 56 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

  • अमूल ए2 भैंस (Amul A2 Buffalo) के दूध की कीमत अब 70 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

क्यों बढ़ी कीमत :

बताते चलें, Amul ने पिछले साल अक्तूबर में कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। बीते साल की तुलना में इस साल पशुओं के चारे की लागत में लगभग 20% की बढ़ोतरी हो गई है। इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हमारे सदस्य संघों ने पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9%की वृद्धि हुई है। इन सब के चलते कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) के प्रबंध निदेशक जयेन महेता ने बताया है कि, 'दूध के दामों में बढ़ोतरी गुजरात में लागू नहीं होगी। नई दरें मुंबई, कोलकाता और दिल्ली समेत अन्य बाजारों के लिए हैं। नई कीमतें शुक्रवार सुबह से प्रभावी होंगी।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT