Pegasus Spyware : हैक हुए नंबरों में अनिल अंबानी का नंबर होने की आशंका
Pegasus Spyware : हैक हुए नंबरों में अनिल अंबानी का नंबर होने की आशंका Social Media
व्यापार

Pegasus Spyware : हैक हुए नंबरों में अनिल अंबानी का नंबर होने की आशंका

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पिछले काफी सालों से नुकसान और विवादों में घिरे रिलायंस एंटरटेनमेंट ग्रुप (Reliance Group) के मालिक अनिल अंबानी पर आए दिन कोई न कोई मुश्किल आ ही जाती है। पिछले दिनों उनकी कंपनी बिकने की कगार पर पहुंच गई थी। वहीं, अब ऐसी खबरें सामने आरही हैं कि, हाल ही में सामने आये पेगासस जासूसी मामले में अनिल अंबानी के फोन हैक होने की आशंका जताई गई है।

पेगासस मामले में अनिल अंबानी का नाम शामिल :

दरअसल, Reliance Group के मालिक अनिल अंबानी पर एक-एक करके कई मुश्किलों के पहाड़ टूटते जा रहे हैं। पिछले दिनों पेगासस जासूसी का मामला सामने आया था। जिन लोगों की जासूसी की गई उस लिस्ट में कई बड़े नेताओं के नाम होने की आशंका जताई गई थी। इसी लिस्ट में कई बड़े नेताओं के साथ ही कई बड़े उद्योगपतियों के नाम भी शामिल थे और अब खबर यह है कि, इनमें जाने-माने उद्योगपति अनिल अंबानी का नाम भी शामिल है। इन्हीं के साथ इस लिस्ट में ADA ग्रुप के एक वरिष्ठ अधिकारी का फोन भी कथित रूप से हैक किए जाने की बात सामने आई है। यह सभी नाम जारी की गई नई लिस्ट से सामने आए हैं।

अनिल अंबानी के अलावा इनका नाम शामिल :

खबरों की मानें तो, अनिल अंबानी और रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (ADAG) के एक अन्य अधिकारी द्वारा जिस फोन नंबरों का इस्तेमाल किया जा रहा था। वह नम्बर्स लीक हुए वाले नंबरों की लिस्ट में शामिल हैं। बता दें, यह सभी लिस्ट पेगासस परियोजना समूह के मीडिया भागीदारों ने पेश की थी। सामने आई रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘अनिल अंबानी के अलावा, कंपनी के अन्य अधिकारी जिनके फोन नंबर सूची में शामिल हैं, उनमें कॉरपोरेट संचार प्रमुख टोनी जेसुदासन के साथ उनकी पत्नी भी शामिल हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि यह पुष्टि नहीं की जा सकती कि अनिल अंबानी वर्तमान में उस फोन नंबर का उपयोग कर रहे हैं या नहीं। इस बारे में फिलहाल एडीएजी से रिपोर्ट के बारे में प्रतिक्रिया नहीं मिली है।"

रिपोर्ट के अनुसार :

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, 'भारत में दसॉ एविएशन के प्रतिनिधि वेंकट राव पोसिना, साब इंडिया के पूर्व प्रमुख इंद्रजीत सियाल और बोइंग इंडिया के प्रमुख प्रत्यूष कुमार के नंबर भी 2018 और 2019 में विभिन्न अवधि में लीक आंकड़े में शामिल हैं। फ्रांस की कंपनी एनर्जी ईडीएफ के प्रमुख हरमनजीत नेगी का फोन नंबर भी लीक आंकड़े में शामिल है। वह इस अवधि के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रां की भारत यात्रा के दौरान आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे।'

क्या है मामला :

जानकारी के लिए बता दें, बीते रविवार को एक अंतरराष्ट्रीय मीडिया समूह ने जानकारी दी थी कि, 'केवल सरकारी एजेंसियों को ही बेचे जाने वाले इजराइल के जासूसी साफ्टवेयर के जरिए भारत के दो केन्द्रीय मंत्रियों, 40 से अधिक पत्रकारों, विपक्ष के तीन नेताओं और एक न्यायाधीश सहित बड़ी संख्या में कारोबारियों और कार्यकर्ताओं के 300 से अधिक मोबाइल नंबर हैक किये जाने की संभावना है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT