भारत में शुरू हुआ ऐपल का पहला स्टोर
भारत में शुरू हुआ ऐपल का पहला स्टोर Raj Express
व्यापार

भारत में शुरू हुआ ऐपल का पहला स्टोर, जानिए इसमें क्या कुछ है खास?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। आख़िरकार भारत में ऐपल का पहला स्टोर आज शुरू हो गया है। 18 अप्रैल को सुबह 11 बजे मुंबई में यह स्टोर शुरू हुआ। यह स्टोर जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में है, जिसे ऐपल बीकेसी नाम दिया गया है। इसके बाद 20 अप्रैल को सुबह 10 बजे दिल्ली में दूसरा स्टोर शुरू होगा। ऐपल के सीईओ टिम कुक भारत के ऐपल स्टोर्स का इनॉग्रेशन करने के लिए भारत आए हुए हैं। बीते दिनों कंपनी ने भारत के अपने पहले स्टोर की तस्वीरें भी जारी की है। तो चलिए जानते हैं कि इस स्टोर में क्या कुछ ख़ास होगा।

सोलर एनर्जी से चलेगा स्टोर :

बता दें कि मुंबई में बना भारत का पहला स्टोर करीब 22 हजार वर्ग फीट के एरिया में फैला है। ख़ास बात यह है कि यह पूरा ऐपल स्टोर सोलर एनर्जी से चलेगा। इसके लिए कंपनी ने सोलर पैनल्स लगाए हैं। इस स्टोर को ऑपरेट करने के लिए पेट्रोल या डीजल का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। यानि यह स्टोर 100 फीसदी रिन्यूएबल एनर्जी से ऑपरेशनल होगा।

खूबसूरत डिजाइन :

भारत के इस पहले ऐपल स्टोर को बड़ी ही खूबसूरत तरीके से डिजाइन किया गया है। ख़ास बात यह है कि इसमें 4.50 लाख टिंबर एलिमेंट्स यूज किए गए हैं। वैसे तो यह स्टोर जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल का हिस्सा है, लेकिन इसकी खासियत यह है कि इस स्टोर में बाहर से भी एंट्री की जा सकती है। यानि इस स्टोर में जाने के लिए आपको मॉल में जाने की जरूरत नहीं होती।

20 भाषाओं में कर सकेंगे बातचीत :

ऐपल बीकेसी में करीब 100 कर्मचारी काम करेंगे। यहां ग्राहक 20 भाषाओं में बातचीत कर सकेंगे। इस स्टोर पर ग्राहकों को ऐपल ट्रेड इन प्रोग्राम का ऑप्शन मिलेगा। यानि यहां ग्राहक अपने पुराने डिवाइसेज बदलकर नया डिवाइज भी ले सकेंगे। इसके अलावा इस स्टोर पर पिक अप सर्विस भी दी जाएगी। यानि आप अपने घर से प्रोडक्ट का ऑर्डर से सकेंगे और उसे फिर यहां से पिक अप कर सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT