सेल में Samsung को पछाड़ते हुए पहली बार Apple निकली सबसे आगे
सेल में Samsung को पछाड़ते हुए पहली बार Apple निकली सबसे आगे Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

सेल में Samsung को पछाड़ते हुए पहली बार Apple निकली सबसे आगे

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश में जब भी टेक कंपनियों की सेल शुरू होती है। तब-तब पहला स्थान साऊथ कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung का ही नाम सबसे ऊपर रहता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। क्योंकि, इस बार यह स्थान म्हणे स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple ने ले लिया है। जी हां, पहली बार ऐसा हुआ है जब Samsung को पछाड़ते हुए Apple कंपनी आगे निकल गई है और 2020 की आखिरी तिमाही में टॉप पोजीशन पर जगह बनाई है। इस बारे में जानकारी Gartner द्वारा शेयर की गई एक रिपोर्ट से हुयी।

Gartner की रिपोर्ट :

Gartner की रिपोर्ट के अनुसार, इस बार आई सेल में यानी पिछले साल 2020 के अक्टूबर से दिसंबर तक की अवधि के दौरान सेल में सबसे आगे कैलिफोर्निया की कंपनी Apple रही। कंपनी ने इस दौरान अपनी डिवाइस बेचने के मामले में Samsung को भी पीछे छोड़ते हुए ज्यादा डिवाइसेज की बिक्री की। हालांकि, इस दौरान दुनियाभर में स्मार्टफोन्स की कुल बिक्री में पहले की तुलना में लगभग 5.4% की गिरावट दर्ज की गई है। इसी रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि, Apple ने पिछले साल के आखिरी तीन महीनों में Samsung के मुकाबले ज्यादा डिवाइसेज बेचे और आईफोन 12 सीरीज के फोन ग्लोबल मार्केट में खूब खरीदे गए।

दोनों कंपनियों ने बेचे इतने स्मार्टफोन :

कंपनी द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल की आखिरी तिमाही में Apple कंपनी ने लगभग 7.9 करोड़ iPhones की बिक्री की। जबकि, Samsung ने इसी दौरान 6.2 करोड़ स्मार्टफोन्स बेचें। बता दें, मार्केट रिसर्चर एजेंसी के मुताबिक, इस दौरान ग्लोबल मार्केट में ऐपल का शेयर 20.8% रहा। जबकि, Samsung का शेयर लगभग 16.2% रहा। बता दें, पिछले पूरे साल 2020 के दौरान टॉप पोजीशन पर Samsung ही रही, लेकिन आखिरी के तीन महीनों में Apple ने Samsung को पछाड़ते हुए आगे निकल गई। जबकि इस दौरान Samsung कंपनी की बिक्री में 14.6% की गिरावट देखने को मिली। वहीं, Apple ने साल 2019 के मुकाबले 14.9% की बढ़त दर्ज की है।

कंपनियों ने लांच किए नए नए स्मार्टफोन :

बताते चलें, पिछले साल के दौरान दोनों ही कंपनियों ने एक से एक स्मार्टफोन लांच किए हैं। जबकि, इस साल चार और नए मॉडल लांच होने वाले हैं। जो कि, अलग-अलग कीमत वाले नए iPhone होंगे। माना जा रहा है कि, ऐपल साल 2021 में भी एक अफॉर्डेबल डिवाइस लॉन्च कर सकता है, जिसका नाम आईफोन SE (2021) या फिर आईफोन 12S हो सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT