Amazon की Zoox का रोबोटैक्सी को पब्लिक रोड पर चलाने का दावा
Amazon की Zoox का रोबोटैक्सी को पब्लिक रोड पर चलाने का दावा  Social Media
ऑटोमोबाइल

Amazon की Zoox ने किया 'रोबोटैक्सी' को पहली बार पब्लिक रोड पर चलाने का दावा

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज विदेश के साथ ही भारत में भी लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर क्रेज काफी बढ़ता जा रहा है। भारत में बढ़ रही लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए पिछले कुछ समय में मौजूदा वाहन निर्माता कंपनियों के अलावा नई कंपनियों ने भी भारत में अपने नए और अच्छी रेंज वाले इलेक्ट्रिक वाहन लांच किए हैं। वहीं, अब दुनियाभर में ई-कॉर्मस कंपनी के लिए जानी जाने वाली कंपनी Amazon की स्टार्टअप कंपनी जूक्स (Zoox) ने हाल ही में फुल ऑटोनॉमस व्हीकल की पेशकश की थी। वहीँ, अब Zoox कंपनी ने सेल्फ-ड्राइविंग कार 'रोबोटैक्सी' को पहली बार पब्लिक रोड पर चलाने का दावा किया है। इस बात की जानकारी देते हुए कंपनी ने एक बयान भी जारी किया है।

Zoox की नई पेशकश :

Amazon की स्टार्टअप कंपनी Zoox ने फुल ऑटोनॉमस बिना स्टीयरिंग व्हील वाले व्हीकल को 2020 के अंत में पेश किया था। जी हां, कंपनी द्वारा पेश की गई इस गाड़ी को बिना ड्राइवर के चलाया जा सकता है। यह एक इलेक्ट्रिक वाहन है। कंपनी ने अब इसे चलाने का दावा करते हुए जारी बयान में कहा है कि, 'पिछले हफ्ते उसने एक ऐसे इलेक्ट्रिक व्हीकल को सड़को पर दौड़ाया जिसमें स्टीयरिंग व्हील नहीं है। Zoox ने कैलिफोर्निया के फोस्टर सिटी में अपने एंप्लॉइज को लंच के दौरान सेल्फ-ड्राइविंग कार में बैठाकर कंपनी की एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग तक ड्रॉप किया। इस दौरान सार्वजनिक रोड पर ड्राइवलेस पैसेंजर कार को 1 किलोमीटर से ज्यादा चलाया गया। ये टेस्ट नो-कॉस्ट एम्प्लॉय शटल सर्विस के लॉन्च का हिस्सा था जो कंपनी को अपनी टेक्नोलॉजी को रिफाइन करने में भी मदद करेगा।'

शहर की सड़कों के लिए डिजाइन की गई है कार :

खबरों की मानें तो, कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक रोबो टैक्सी का निर्माण कैलिफोर्निया स्थित प्लांट में किया है। इसे रोबोटैक्सी बोला जा सकता है, क्योंकि इसमें स्टीयरिंग व्हील के साथ ही पैडल भी नहीं है। इसमें 4 पैसेंजर बैठ सकते हैं। कंपनी ने इस कार को लेकर कहा था कि, 'Zoox को शहर की सड़कों के लिए डिजाइन किया है, लेकिन ये हाइवे पर भी अच्छा परफॉर्म कर सकती है।' वर्तमान समय में इस कार का हाई स्पीड के लिए टेस्ट किया जा रहा हैं।

रोबो टैक्सी की खासयित :

  • नई गाड़ी अपने बैटरी पैक्स से सिंगल चार्ज में काफी रेंज देने में समर्थ है। इसे एक बार फुल चार्ज करने पर लगातार 16 घंटे चलाया जा सकता है।

  • ये कार 55 किमी प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड पकड़ सकती है।

  • इसे एक ड्राइवर रहित गाड़ी या इलेक्ट्रिक रोबो टैक्सी कहा जा सकता है।

  • यह एक 4 सीटर( चार लोगों के बैठने वाली) गाड़ी है।

  • इस रोबो टैक्सी के दोनों तरह एक-एक मोटर लगाई गई है। जिससे इसे किसी भी दिशा में चलाया जा सकता है यानी कि दूसरी दिशा में जाने के लिए इसे मोड़ने का जरूरत नहीं पड़ेगी।

  • इसकी टॉप स्पीड लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटा है।

  • इसमें सीटों के नीचे बैटरी पैक दिया गया है ताकि यह अच्छी रेंज देने में सक्षम हो।

  • यह देखने में काफी आकर्षक है।

  • कंपनी ने इस गाड़ी में लगने वाले ड्राइविंग यूनिट्स, बॉडी और बैटरी पैक को अलग- अलग-अलग सप्लायर्स से खरीदा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT