आनंद महिंद्रा हुए इस देसी जुगाड़ के कायल
आनंद महिंद्रा हुए इस देसी जुगाड़ के कायल Social Media
ऑटोमोबाइल

आनंद महिंद्रा हुए इस देसी जुगाड़ के कायल, 10 रुपये में पहुंचेंगे दिल्ली से जयपुर

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) का नाम ज्यादातर उनकी कोई न कोई सोशल मीडिया पोस्ट के चलते चर्चा में बना ही रहता है। इतना ही नहीं वह हर दिन कुछ न कुछ प्रेरणात्मक व वायरल कंटेंट शेयर करने के लिए भी चर्चा में रहते हैं। क्योंकि, वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। साथ ही वह लोगों को मोटिवेट करते भी नज़र आते हैं। इस बार उन्होंने एक देसी जुगाड़ की सरहना की है। जो गांव के एक साधारण से लड़के ने किया। इस जुगाड़ को देखा कर हर कोई हैरान है।

गांव के लड़के ने की देसी जुगाड़ :

भारत एक ऐसा देश है जहां हर तरह की जुगाड़ चलती है और लोग जुगाड़ करने में माहिर है। ऐसे ही एक देशी जुगाड़ का वीडियो सामने आया है। जो एक गांव के एक साधारण से लड़के द्वारा की है। इस जुगाड़ के तहत इस लड़के ने जो किया उसे देखकर हर कोई हैरान है। इतना ही नही हर कोई उसकी इस जुगाड़ की तारीफ भी कर रहा है। बल्कि उस लड़के द्वारा की जुगाड़ तारीफ खुद उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने तक की। इतना ही नहीं उन्होंने उस लड़के का वीडियो तक शेयर किया है।

इस लड़के ने क्या की है देसी जुगाड़ :

बताते चलें, महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अपने सोशल मीडिया पेज पर उस वीडियो को शेयर किया है। जिसमें गांव के एक साधारण से लड़के ने एक 6 सीटर बाइक बनाई है। इस बाइक की खासियत यह है कि, यह मात्र 10 हजार की लागत में तैयार की है। इसके बाद भी इस गाड़ी से लंबी दूसरी तय की जा सकती है। हालांकि, लड़के की इस देशी जुगाड़ वाली ई बाइक में कम फीचर्स दिए गए है, लेकिन फिर भी यह एक साथ छह सवारियों को लंबी दूरी तक ले जा सकती है। इसकी लागत 10 से 12 हजार रुपए की है। इसके बाद भी 8 से 10 रुपए तक की चार्जिंग के साथ इससे दिल्ली से जयपुर पहुंचा जा सकता है।

आनंद महिंद्रा ने किया ट्वीट :

आनंद महिंद्रा द्वारा शेयर किए वीडियो में लड़के के इनोवेशन साफ़ दिखाई दे रहे हैै। इस वीडियो में एक लड़का 6 सीटर ई बाइक चला रहा है। जिसपर कई और भी लोग बैठे हैं। उस लड़के ने इस ई बाइक (Bike) की डीटेल के बारे में बताया कि, उसने यह 6 सीटर ई बाइक मात्र 10 हजार की लागत में तैयार की है और इस कम लागत के साथ वो लंबी दूरी तय कर सकता है। वीडियो में लड़के ने बताया कि सिंगल चार्जिंग से उसकी देशी बाइक 150 किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है और इसमें उसे 8 से 10 रुपए का खर्च आता है। आनंद महिंद्रा ने अपने इस पोस्ट में कंपनी के चीफ डिजाइनर प्रताप बोस को टैग करते हुए एक सवाल पूछा है कि,

'छोटे-मोटे बदलावों के बाद इस बाइक को ग्लोबल स्तर पर लाया जा सकता है। यूरोप के भीड़भाड़ वाले टूरिस्ट केंद्रों पर इस बाइक को बस टूर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। मैं हमेशा से ग्रामीण परिवेशों में तैयार इनोवेशन का फैन रहा हूं, क्योंकि वहां की जरूरतें ही आविष्कार को जन्म दे देती हैं।'
आनंद महिंद्रा, महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT