BYD अक्टूबर-दिसंबर 2022 के बीच लांच कर सकती इलेक्ट्रिक SUV
BYD अक्टूबर-दिसंबर 2022 के बीच लांच कर सकती इलेक्ट्रिक SUV Social Media
ऑटोमोबाइल

चीनी कंपनी BYD अक्टूबर-दिसंबर 2022 के बीच लांच कर सकती इलेक्ट्रिक SUV

Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। आज दुनियाभर के देशों के साथ ही भारत में भी इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज काफी देखा जा रहा है। अब तक पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण सिर्फ कुछ ही कंपनियां करती आ रही थी, लेकिन अब देश-विदेश दोनों की वाहन निर्माता कंपनियां एक दूसरे को टक्कर देते हुए अपने-अपने इलेक्ट्रिक वाहन लगातार लांच करती चली जा रही है। इसी कड़ी में अब लगभग सभी कंपनियां अपने-अपने वाहन लांच करने में लगी हुई है। वहीं, अब चीन की वाहन निर्माता कंपनी बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) भी भारतीय मार्केट में अपनी SUV 'Atto 3' को लांच करने की तैयारी में जुटी हुई है।

बिल्ड योर ड्रीम्स भारत में उतारेगी इलेक्ट्रिक SUV :

दरअसल, पिछले साल हुए नुकसान की भरपाई के लिए ही बीते साल वाहन निर्माता कंपनियां अपने एक से एक नए वाहन लांच करने में जुटी रहीं या अपने पुराने वाहनों को अपडेट कर उन्हें रीलांच करती रहीं। कुछ कंपनियों ने इस दौरान इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कदम रख दिए। जबकि, कुछ साल पहले तक कुछ लिमिटेड कंपनियां ही इलेक्ट्रिक वाहन लांच करती नजर आ रही थी। वहीं, अब चीन की वाहन निर्माता कंपनी बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) भी अपनी इलेक्ट्रिक SUV 'Atto 3' को अक्टूबर-दिसंबर 2022 के बीच लांच कर सकती है। बता दें, कंपनी इस SUV को जनवरी में दिल्ली में होने वाले 2023 ऑटो एक्सपो में भी प्रदर्शित कर सकती है। वैसे तो कंपनी ने इस कार से जुड़ी कोई खास जानकारी नहीं दी है, लेकिन हलके फुल्के फीचर्स सामने आए है।

सीनियर वाइस प्रेसिडेंट का कहना :

संजय गोपालकृष्णन, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, इलेक्ट्रिक व्हीकल पैसेंजर बिजनेस, बीवाईडी इंडिया, ने ऑटोकार प्रोफेशनल को बताया था कि, 'Atto 3 की बिक्री 2023 की शुरुआत में शुरू होगी। BYD टेस्ला से आगे बढ़कर ग्लोबल लेवल पर सबसे बड़ी EV कंपनी बन गई है। अब कंपनी भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जहां लोगों का EV की तरफ रुझान बढ़ रहा है। हम धीरे-धीरे नेटवर्क का विस्तार करेंगे और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ टॉप 25 शहरों को एक साल में कवर करेंगे। भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियां तेजी से बढ़ेगी और 2030 तक कार सेगमेंट में कम से कम 25 प्रतिशत का योगदान ईवी का होगा। हम एक इलेक्ट्रिक कंपनी के तौर पर एक अच्छी स्थिती में हैं और टेक्नोलॉजी हमें आगे बनाए रखेगी।'

'Atto 3' के फीचर्स :

  • 'Atto 3' इलेक्ट्रिक कार को E3 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

  • BYD Atto 3 SUV करीब 4.5 मीटर लंबी है।

  • Atto 3 भारत में SKD (सेमी-नॉक्ड डाउन) असेंबली रूट के जरिए आएगी।

  • इस कार को ऑल-इलेक्ट्रिक e6 MPV वाले सेगमेंट में शामिल किया जाएगा।

  • एक रिपोर्ट के अनुसार, Atto 3 की शुरुआती कीमत 30 लाख रुपये के आसपास होने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि, इस कार को पहले ही सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे राइट-हैंड-ड्राइव मार्केट में उतारा जा चुका है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT