Dispatch तैयार कर रहा पहला मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक स्कूटर
Dispatch तैयार कर रहा पहला मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक स्कूटर Syed Dabeer Hussain - RE
ऑटोमोबाइल

Dispatch तैयार कर रहा पहला मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक स्कूटर, 2023 की पहली तिमाही तक होगा लांच

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। आज दुनियाभर के साथ ही भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज काफी तेजी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। पिछले कुछ समय में बहुत सी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों का रुख किया है। आज देश में लगभग इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां अपनी-अपनी इलेक्ट्रिक 2 और 4 व्हीलर लांच कर चुकी हैं। हाल ही में कई नई स्टार्टअप कंपनियों और कुछ नॉन इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन लांच किए हैं। Ola स्कूटर की लांचिंग के बाद से तो इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। इन सब को मात देने अब EV स्टार्टअप डिस्पैच व्हीकल्स (Dispatch Vehicles) तैयार कर रहा पहला मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक स्कूटर।

2023 की पहली तिमाही तक होगा लांच :

दरअसल, अब भारत में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच कर चुकी हैं, लेकिन अब तक किसी ने मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच नहीं किया है, लेकिन अब EV स्टार्टअप डिस्पैच व्हीकल्स (Dispatch Vehicles) ने इसे लांच करने की तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी ने बुधवार को घोषणा कर बताया है कि, कंपनी अपना पहला मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत मेंलांच करने जा रहा है। जिसे कंपनी अगले फाइनेंशियल ईयर 2023 की पहली तिमाही तक उतारने का मन बना रही है। बता दें, Dispatch स्टार्टअप भारत में लास्ट-मील मोबिलिटी के लिए फ्लीट डायनामिक्स को हल करने पर फोकस करता है।

मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स :

  • इस स्कूटर की डिजाइन की बात करें तो स्कूटर में मॉड्यूलर बॉडी फ्रेम मिलने वाला है।

  • LED हेडलैंप को फ्रंट मडगार्ड पर लगाया गया है और इसमें LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स भी दी गई है।

  • राइडर के हिसाब से फ्रंट काउल को बदलने पर विचार किया गया है।

  • इस स्कूटर में एक छोटा मॉड्यूलर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जहां नेविगेशन के लिए स्मार्टफोन या टैब को सुरक्षित रूप से रखा जा सकता है।

  • पीछे की सीट को स्टोरेज बॉक्स के लिए फ्लैटबेड में बदला जा सकता है।

  • बैटरी को राइडर सीट के नीचे रखा गया है।

  • इस स्कूटर में कंपनी स्वैपेबल बैटरी सर्विस दे सकती है।

कंपनी का दावा :

कंपनी का दावा है कि, 'आने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर कई कनेक्टेड फीचर्स से लैस होगा। जैसा कि इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कंपनी का दावा है इलेक्ट्रिक स्कूटर शेयर्ड और कमर्शियल मोबिलिटी सेगमेंट दोनों पर फोकस करेगा। डिस्पैच ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए मैकेनिकल पार्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और पावरट्रेन कॉम्पोनेंट्स समेत सभी जरूरी चीजों के लिए टियर -1 सप्लाय चैन को सुरक्षित करने का दावा किया है।'

को फाउंडर का कहना :

मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बोलते हुए Dispatch व्हीकल्स के कोफाउंडर और CEO रजित आर्य ने कहा, “बिना एक यूनिफाइड इकोसिस्टम या रिलेवेंट सर्विस के बिना हमारा फ्लीट फिलहाल पर्सनल ओनरशिप के लिए डिजाइन किए गए व्हीकल्स के साथ फंस गया है। यह एक ऐसी समस्या है जो सीधे तौर पर गिग इकॉनमी वर्कर्स और फ्लीट की कमाई, एफिशिएंसी और एक्सपीरियंस को प्रभावित करती है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के ट्रांजिशन में यह एक बाधा है। Dispatch ई-स्कूटर के साथ हम लास्ट माइल मोबिलिटी के लिए फ्लीट डायनमिक्स को बदलने की योजना बना रहे हैं, जिससे यह अधिक लाभदायक हो जाएगा।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT