ट्विटर यूजर के सवाल पर टेस्ला के CEO मस्क ने दिया जवाब।
ट्विटर यूजर के सवाल पर टेस्ला के CEO मस्क ने दिया जवाब। Syed Dabeer Hussain - RE
ऑटोमोबाइल

टेस्ला (Tesla) पर एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर यूजर को सुनाया फैसला

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स

  • ट्विटर यूजर ने किया था सवाल

  • टेस्ला के CEO मस्क ने दिया जवाब

  • ईवी पर आयात शुल्क कम करने की है मांग

राज एक्सप्रेस। एलन मस्क (Elon Musk) की 2019 की शुरुआत से भारत में टेस्ला इंक. (Tesla Inc.) कारों को बेचने की चाहत है। लेकिन तीन साल बाद भी अग्रणी यू.एस. इलेक्ट्रिक-वाहन इस मामले में वास्तव में ज्यादा करीब नहीं है।

"अभी भी सरकार के साथ बहुत सारी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।" मस्क ने गुरुवार तड़के एक ट्विटर पोस्ट के सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।

गौरतलब है कि टेस्ला के सीईओ मस्क और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सरकार प्रशासन के बीच वर्षों से बातचीत चल रही है, लेकिन एक स्थानीय कारखाने और देश के आयात शुल्क पर असहमति के कारण इसमें गतिरोध भी है।

सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता को स्थानीय खरीद में तेजी लाने और विस्तृत विनिर्माण योजनाओं को साझा करने के लिए कहा है; मस्क ने कम करों की मांग की है ताकि टेस्ला एक बजट-सचेत बाजार में आयातित वाहनों को सस्ती कीमत पर बेचकर शुरुआत कर सके।

अक्टूबर में, एक भारतीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने टेस्ला को देश में चीन निर्मित कारों को बेचने से बचने के लिए कहा था, और ऑटोमेकर से स्थानीय कारखाने से वाहनों का निर्माण, बिक्री और निर्यात करने का आग्रह किया।

भारत, चीन की तुलना में आबादी के साथ, ईवी निर्माताओं के लिए एक अत्यधिक आशाजनक बाजार है, लेकिन देश की सड़कों पर अभी भी सुजुकी मोटर कॉर्प और हुंडई मोटर कंपनी की स्थानीय इकाइयों द्वारा बनाई गई सस्ती, बिना तामझाम वाली कारों का बोलबाला है।

टेस्ला को मर्सिडीज-बेंज सहित अन्य विदेशी खिलाड़ियों से भी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, जिसने बुधवार को घोषणा की कि वह भारत में चौथी तिमाही तक स्थानीय रूप से असेंबल किए गए ईक्यूएस - अपने प्रमुख एस-क्लास सेडान के इलेक्ट्रिक संस्करण को रोल आउट करेगा।

यह सवाल पूछा था –

ट्विटर यूजर ने टेस्ला को संबोधित ट्वीट में पूछा था कि "टेस्ला की भारत में लॉन्चिंग के बारे में कोई और अपडेट? वे बहुत बढ़िया हैं और दुनिया के हर कोने में रहने के लायक हैं!" इसी के जवाब में जब एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्वीट किया तो टेस्ला और मस्क के बारे में चर्चा का बाजार गर्म हो गया।

सरकार के आगे दांव फेल -

एलन मस्क (Elon Musk) की चाहत लंबे अर्से से भारतीय बाजार में Tesla को लॉन्च करने की है। इसके लिए मस्क ने भारत सरकार से रियायत की मांग का दबाव भी लगातार बनाया हुआ है। हालांकि भारतीय सरकार ने मस्क के आगे झुकने के बजाए टेस्ला से भारत के हित में कुछ कदम उठाने को कहा है।

एलन मस्क टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क कम करने की मांग भारत सरकार से लगातार कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने ट्विटर के जरिये भारतीय सरकार पर निशाना साधा है। मस्क की चाहत सरकार द्वारा सुझाए गए कदम उठाए बगैर ही टेस्ला कारों पर आयात शुल्क में कमी प्राप्त करने की है।

भारत सरकार से टेस्ला के लिए मस्क इलेक्ट्रिक व्हीकल पर इंपोर्ट ड्यूटी को कम करने की लगातार मांग कर रही है। मार्केट के जानकारों के हिसाब से टेस्ला इसी साल से भारत में इम्पोर्टेड Tesla Electric Car विक्रय की शुरुआत करना चाहती है। टेस्ला की मांग का स्थानीय ईवी कंपनियों ने भी विरोध किया है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी हाल ही में टेस्ला को भारत में मेड-इन-इंडिया कार बेचने पर ध्यान देने की सलाह दी थी। खबर है कि मस्क भारत में टेस्ला की फैक्ट्री लगाने से पहले लोकल मार्केट में यह सुनिश्चित कर लेना चाहते हैं कि उनकी इम्पोर्टेड कारों के लिए भारत कितना सुरक्षित बाजार है।

अधिक पढ़ने शीर्षक स्पर्श/क्लिक करें –

डिस्क्लेमर आर्टिकल मीडिया एवं एजेंसी रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त जानकारी जोड़ी गई हैं। इसमें प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT