FADA ने जारी किए आंकड़े, वाहनों की रिटेल सेल में 7% की गिरावट
FADA ने जारी किए आंकड़े, वाहनों की रिटेल सेल में 7% की गिरावट Social Media
ऑटोमोबाइल

FADA ने जारी किए आंकड़े, वाहनों की रिटेल सेल में 7% की गिरावट

Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। इन दिनों ऑटोमोबाइल मार्केट में काफी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। इन बढ़ते ब्रांड्स का सीधा असर भारत की दो पहिया वाहन निर्माता कंपनियों की बिक्री पर पड़ता है। यह चाहे टुव्हीलर वाहन हो या थ्री व्हीलर सेगमेंट के वाहन। वाहन कंपनियां अपनी बिक्री में तेजी लाने के लिए हर संभव उपाय करने में लगी हुए है। क्योंकि, कोरोना के चलते वह पहले ही काफी नुकसान उठा चुकी है। हालांकि, अब लगभग सभी कंपनियां पटरी पर आ चुकी है। इस बात का अंदाजा हाल ही में कार और दोपहिया वाहन निर्माताओं द्वारा पेश किए अगस्त 2022 में हुई बिक्री के आंकड़े से लगा सकते हैं। वहीं, अब थ्री व्हीलर और कमर्शियल व्हीकल की बिक्री के आंकड़े सामने आ गए हैं।

थ्री व्हीलर और कमर्शियल व्हीकल की बिक्री :

दरअसल, अब लगभग सभी वाहन कंपनियां अपनी पुरानी रफ़्तार पकड़ती नज़र आ रही है। वहीं, यदि अगस्त 2022 में हुई रिटेल ऑटोमोबाइल सेल के आंकड़े पर नज़र डालें तो इनकी बिक्री में 8.31% की बढ़त दर्ज हुई है। इसी बीच पैसेंजर्स व्हीकल्स की खुदरा बिक्री के मार्च के आंकड़े सामने आए हैं। जो कि ऑटो डीलरों के संगठन फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने जारी किए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार इस साल अगस्त के महीने में व्हीकल की कुल रिटेल सेल्स 15,21,490 यूनिट्स की हुई, जबकि पिछले साल की सामान अवधि में रिटेल सेल्स 14,04,704 रही थी। वहीं,

अलग-अलग सेगमेंट में हुई बिक्री :

  • पैसेंजर व्हीकल रिटेल सेल 2,74,448 यूनिट्स रही जो कि पिछले साल की समान अवधि में 2,57,672 यूनिट्स दर्ज हुई थी। इस प्रकार पैसेंजर व्हीकल रिटेल बिक्री में 6.51% की बढ़त दर्ज हुई है।

  • अगस्त 2022 में थ्री व्हीलर सेगमेंट के वाहनों की सालाना आधार पर हुई बिक्री में 83.14% की तेजी देखने को मिली है। इस तेजी के साथ थ्री व्हीलर सेगमेंट में कुल 56,313 यूनिट्स की बिक्री हुई हैं। जबकि पिछले साल की सामान अवधि में वाहनों की संख्या 30,748 यूनिट्स रही थी।

  • एक नजर टू व्हीलर रिटेल बिक्री पर डालें तो इसमें 8.52% की बढ़त दर्ज हुई है। इस बढ़त के साथ 10,74,266 यूनिट्स की रिटेल बिक्री हुई है, जबकि, पिछले साल सामान अवधि में 9,89,969 यूनिट्स थी।

  • अगस्त 2022 में कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में 24.12% की बढ़त दर्ज हुई। इस बढ़त के साथ कुल 67,158 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि अगस्त 2021 में कुल 54,107 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

  • पैसेंजर व्हीकल में 41% की बढ़त दर्ज हुई है।

  • कमर्शियल व्हीकल में 6% की बढ़त दर्ज हुई है।

  • वहीं टू व्हीलर की बिक्री में 16% की बढ़त दर्ज हुई है।

  • थ्री व्हीलर की बिक्री में 1% की बढ़त दर्ज हुई है।

  • ट्रैक्टर की की बिक्री में 7% की बढ़त दर्ज हुई है।

FADA के प्रेसिडेंट का कहना :

ऑटो डीलरों के संगठन फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के प्रेसिडेंट मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि, 'अगस्त महीने के आंकडे़ उम्मीद से कम रहे। अगर 2019 के अगस्त महीने से इस साल अगस्त महीने के आंकड़ों की तुलना करें तो कुल रिटेल सेल में 7% की गिरावट देखने को मिली है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT