Harley Davidson ने लांच की इलेक्ट्रिक माउंटेन साइकिल 'BASH/MTN'
Harley Davidson ने लांच की इलेक्ट्रिक माउंटेन साइकिल 'BASH/MTN' Social Media
ऑटोमोबाइल

Harley Davidson ने लांच की इलेक्ट्रिक माउंटेन साइकिल 'BASH/MTN'

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। पिछले सालों के दौरान हुए नुकसान के बाद से ऑटोमोबाइल कंपनियां आर्थिक मंदी से निकलने की कोशिश में लगी हुई हैं, हालांकि, ऑटो सेक्टर पिछले साल की तुलना में काफी हद तक मंदी से उभर चुका है। इसी राह में अब कंपनियां अपने नए-नए वाहन लांच कर रही हैं। इनमें दो पहिया और चार पहिया दोनों तरह के वाहन शामिल हैं। वहीं, अब तो मार्केट में इलेक्ट्रिक साइकिल भी नजर आने लगी हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए युवा लोगों की लोकप्रिय अमेरिका की प्रीमियम बाइक निर्माता कंपनी Harley Davidson अपनी एक इलेक्ट्रिक माउंटेन साइकिल पेश की है।

Harley-Davidson की नई इलेक्ट्रिक साइकिल :

आज देश में पेट्रोल की कीमतें आसमान छूती जा रही हैं। ऐसे में बढ़ती कीमतों के चलते लोग अब वाहनों के नाम पर इलेक्ट्रिक वाहनों का चुनाव करते हुए नजर आ रहे हैं। हालांकि, यह एक अलग कारण है, लेकिन भारत सरकार पिछले काफी समय से इलेक्ट्रिक वाहनों को देशभर में बढ़ावा दे रही है। इसी कारण अब कई कंपनियां भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन लांच करती नजर आ रही हैं। इसी कड़ी में अब Harley-Davidson के ई-बाइक ब्रांड Serial1 ने अपनी नई इलेक्ट्रिक साईकिल BASH/MTN लांच कर दी है। यह एक माउंटेन साइकिल है, जिसे दमदार फ्रेम, ऑफ-रोड टायर्स और कुछ प्रीमियम हार्डवेयर के साथ लांच किया गया हैं। इसकी कीमत की बात करें तो, कंपनी ने Serial 1 BASH/MTN इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक की कीमत $3,999 ( भारतीय करेंसी में लगभग 3.10 लाख रुपये) तय की है।

BASH/MTN इलेक्ट्रिक माउंटेन साइकिल के फीचर्स :

  • यह इलेक्ट्रिक माउंटेन साइकिल 95 km की सिंगल चार्ज रेंज देने में सक्षम है।

  • Serial 1 BASH/MTN इलेक्ट्रिक बाइक में 529 Wh क्षमता का बैटरी पैक मिलता है।

  • यह ड्राइविंग मोड के आधार पर 30 से 95 किलोमीटर की सिंगल चार्ज रेंज दे सकता है।

  • यह बाइक 20 मील प्रति घंटा (करीब 32 kmph) की टॉप स्पीड पर पहुंचने में सक्षम है।

  • Serial 1 BASH/MTN के बैटरी पैक को 75% चार्ज होने में केवल 2.5 घंटे का समय लगता है, जबिक फुल चार्ज होने में यह लगभग 5 घंटे का समय लेगा।

  • इलेक्ट्रिक साइकिल को उसी मजबूत फ्रेम पर बनाया गया है, जिस पर Serial1 का MOSH/CTY बनी है।

  • इसमें Michelin E-Wild नॉबी टायर्स और एक SR Suntour NCX सीट दी गई है।

  • इसमें कोई सस्पेंशन सेटअप नहीं है, लेकिन कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक साइकिल से नॉर्मल ऑफरोडिंग संभव है।

  • ध्यान रहे कि यह हार्डकोर माउंटेन राइडर्स के लिए नहीं है।

  • इस बाइक में ब्रेकिंग की जिम्मेदारी फोर-पिस्टन 203mm हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक की है।

कंपनी करेगी इतनी यूनिट की बिक्री :

गौरतलब है कि, यह इस ब्रांड की पहली इलेक्ट्रिक बाइक या कहें सैलिक नहीं है कंपनी इससे पहले MOSH/CTY और RUSH/CTY नाम के मॉडल भी लॉन्च कर चुकी है। साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि, वह इस इलेक्ट्रिक माउंटेन साइकिल की केवल 1,050 यूनिट की ही बिक्री करेगी। पहले लांच हुए यह दोनों मॉडल सिटी राइडिंग के लिए आदर्श है, जबकि नया मॉडल एडवेंचर के लिए तैयार किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT