Kawasaki ने 3 से 8 साल के बच्चों के लिए तैयार की इलेक्ट्रिक साईकिल 'Elektrode'
Kawasaki ने 3 से 8 साल के बच्चों के लिए तैयार की इलेक्ट्रिक साईकिल 'Elektrode' Social Media
ऑटोमोबाइल

Kawasaki ने 3 से 8 साल के बच्चों के लिए तैयार की इलेक्ट्रिक साईकिल 'Elektrode'

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। आज दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज काफी तेजी से बढ़ता हुआ देखा जा रहा है। अब तक पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण सिर्फ कुछ कंपनीया ही करती आ रही थीं। जबकि, हाल ही में कई नई स्टार्टअप कंपनियों ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन लांच किए हैं। इनमें दो पहिया वाहन भी शामिल हैं। इलेक्ट्रिक वाहन के लगातार बढ़ रहे क्रेज को देखते हुए अब कई कंपनियां बैटरी से चलने वाले अलग-अलग तरह के उत्पादों को तैयार करने पर काम कर रही हैं। इनमें अलग अलग कंपनी की इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और इलेक्ट्रिक स्कूटर के अलावा इलेक्ट्रिक साइकिल भी शमिल हो गई हैं। इसी कड़ी में अब वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी (Kawasaki) ने भी अपनी इलेक्ट्रिक साईकिल लांच करने की घोषणा की है।

Kawasaki लांच करेगी इलेक्ट्रिक साईकिल :

दरअसल, अब पिछले कुछ सालों में कई नई-नई स्टार्ट-अप कंपनियों ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन भारत में लांच किए हैं। इसी लिस्ट में अब नॉन इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों में शुमार कावासाकी (Kawasaki) का नाम भी शामिल हो गया है क्योंकि, पिछले दिनों कंपनी ने अपनी एक इलेक्ट्रिक बाइक लांच की थी। वहीं, अब एक इलेक्ट्रिक साईकिल लांच की जानकारी दी है। कंपनी ने बताया है कि, इस इलेक्ट्रिक साईकिल को गांवों और कस्बों को भी ध्यान में रख कर तैयार किया गया हैं। कंपनी इसे 'Elektrode' नाम से उतार सकती है। जो कि, पेडल से चलने वाली साइकिल और छोटे डिस्प्लेसमेंट मोटरसाइकलों के बीच के गैप को पूरा करेगी।

इलेक्ट्रिक साईकिल के फीचर्स :

यदि आपके घर में 3 से 8 साल के बच्चे है तो, Kawasaki की यह इलेक्ट्रिक साईकिल आपको खूब पसंद आने वाली है। क्योंकि, कंपनी ने इस साईकिल को 3 से 8 साल के बच्चों के लिए ही तैयार किया है। इतना ही नहीं कंपनी ने इस उम्र के बच्चों में होने वाले कई शारीरिक बदलाव को भी ध्यान में रख कर इसे तैयार किया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए इसमें कई फीचर दिए गए है जैसे -

  • इसकी हैंडलबार और सीट को उसी तरह से एडजस्ट करने वाला बनाया गया है।

  • यह इलेक्ट्रोड साईकिल 45 किलोग्राम तक का वजन संभाल सकती है।

  • Elektrode का फ्रेम एल्यूमीनियम से बना है।

  • इसमें 16 इंच के कास्ट एल्यूमीनियम वील दिए गए हैं।

  • इस बाइक में 36V 5.1Ah की लिथियम-आयन बैटरी दी गई है, जिसे फ्रेम के अंदर रखा गया है।

  • इसे फुल चार्ज होने में ढाई घंटे लगते हैं।

  • इस इलेक्ट्रिक बैलेंस साईकिल को तीन राइडिंग मोड में उतारा जाएगा। इनमें Elektrode की लो की स्पीड 8kph, मीडियम की स्पीड 12kph और हाई कैपिंग टॉप की स्पीड 20kph रहती है। राइडर मोड के बीच टॉगल करने के लिए आपको एक पासकोड इंटर करना होगा। यानी बच्चे किस स्पीड में इसे चलाएंगे, यह पैरेंट्स को तय करना होगा।

गौरतलब है कि, Kawasaki ने Elektrode को ग्लोबल मार्केट में 1,099 डॉलर यानी भारतीय करेंसी में 85 हजार रुपये की कीमत पर उतारा है। हालांकि भारत में यह किस कीमत में मिलेगी इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT