भारत में हैं इतने चार्जिंग स्टेशन जबकि जरूरत इतनों की
भारत में हैं इतने चार्जिंग स्टेशन जबकि जरूरत इतनों की Social Media
ऑटोमोबाइल

भारत में हैं इतने चार्जिंग स्टेशन जबकि जरूरत इतनों की, सामने आई खास जानकारी

Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। आज दुनियाभर के देशों की तरह ही भारत में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल का क्रेज लोगों में जोरों से बढ़ता नजर आ रहा है। जिसके कारण कंपनियां भी इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर रही हैं, लेकिन इन इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाने के लिए देश में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन की जरूरत पड़ेगी। जो भारत में अभी पट्रोल पम्प की तुलना में काफी कम हैं। हालांकि, भारत में इसकी शुरुआत बहुत तेजी से हो चुकी है। अब देश के लगभग हर राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन्स लगाए जाने लगे है। इस मामले में EV चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की नोडल एजेंसी ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी ने खास जानकारी दी है।

नोडल एजेंसी ने दी जानकारी :

दरअसल, देशभर में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन्स की जरूरत अब बड़े स्तर पर है, लेकिन फिर भी भारत में अभी इनकी संख्या काफी कम हैं। हालांकि, भारत सरकार तेजी से इस संख्या को बढ़ाने में लगी हुई है। इस बारे में जानकारी EV चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की नोडल एजेंसी ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी ने दी है। सामने आई जानकारी के अनुसार, भारत में अब तक 5,254 पब्लिक EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा चुके हैं। जबकि, वाहन पोर्टल द्वारा जारी डेटा के हिसाब से भारत में वर्तमान समय में कुल इलेक्ट्रिक वाहन की संख्या 20.65 लाख से भी ज्यादा है।

बीते साल में बिके लाखों इलेक्ट्रिक वाहन :

बताते चलें, वाहन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि, सिर्फ बीते साल में बिके इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो, यह संख्या लगभग 10 लाख रही हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो, देश में 393 इलेक्ट्रिक वाहनों पर 1 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन है और दुनियाभर में औसतन 10 इलेक्ट्रिक वाहनों पर 1 चार्जिंग स्टेशन है। जबकि, सिर्फ चीन की बात करें तो यहां, यह अनुपात 7 का है। रिसर्च एजेंसी काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट से ऐसा अंदाजा लगाया गया है कि, साल 2030 तक देश में लगभग 20.5 लाख पब्लिक चार्जिंग स्टेशन की जरूरत पड़ने वाली है इन्हें लगाने की रफ्तार 9% बढ़ानी पड़ेगी।

भारत में कहां कितने चार्जिंग स्टेशन :

ऊर्जा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देंखे तो भारत में चार्जिंग स्टेशन की स्नाख्या इस हिसाब से है -

  • कर्नाटक में सबसे ज्यादा 774 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन हैं।

  • महाराष्ट्र में 660 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन

  • दिल्ली में 539 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन

  • तमिलनाडु में 442 पब्लिक चार्जिंग स्टेशन

  • राज्य उत्तर प्रदेश में 406 पब्लिक चार्जर

डायरेक्टर जनरल का कहना :

इस बारे में सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के डायरेक्टर जनरल सोहिंदर सिंह गिल कहा, "देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। इसके मुकाबले पब्लिक चार्जिंग स्टेशन की संख्या काफी कम है। अगर अच्छा पब्लिक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर होगा तो ईवी, खासतौर पर कारों की बिक्री में और इजाफा होगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT