PMV ने उतारी अलग सेगमेंट की नई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 'EaS-E'
PMV ने उतारी अलग सेगमेंट की नई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 'EaS-E' Social Media
ऑटोमोबाइल

PMV ने उतारी अलग सेगमेंट की नई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 'EaS-E'

Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। इन दिनों दुनियाभर के देशों के साथ ही भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज काफी तेजी से बढ़ता ही चला जा रहा है। दो साल में कई ऐसी कंपनियों ने अब तक अपने कई इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में उतारें हैं जो, कुछ साल पहले तक सिर्फ पेट्रोल-डीजल वाहन का ही निर्माण करती थी। वहीं, अब मुंबई बेस्ड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी 'पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल' (PMV) इलेक्ट्रिक ने अपनी एक नई इलेक्ट्रिक कार को आज बुधवार यानी 16 नंबंर को लॉन्च कर दी है। इस कार की खासियत यह है कि, देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है।

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च :

दरअसल, अब भारत का एक बड़ा वर्ग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ता नजर आ रहा है। हर किसी को अब इलेक्ट्रिक वाहन ही खरीदना है। इसी तेजी से बढ़ती हुई मांग के चलते कंपनियां भी अच्छी से अच्छी कीमत में इलेक्ट्रिक कार की पेशकश करने में लगी हुई हैं। इस बढ़ती प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रख कर 'पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल' (PMV) इलेक्ट्रिक ने देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है। इसे कंपनी ने 'EaS-E' नाम से उतारा है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, इस इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत मात्र 4.79 लाख रुपए से तय की गई है। हालांकि, ये कीमत पहले 10 हजार ग्राहकों के लिए ही रखी गई है। कंपनी ने इस कार को एक अलग सेगमेंट के तौर पर माइक्रो कैटेगरी में लॉन्च किया है। यह भारत की सड़कों पर नेनो की तरह दिखेगी।

EaS-E के फिचर्स :

  • कंपनी की यह नई कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। ये कार सिंगल चार्ज में 120 से 200 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देगी।

  • इस कार को चलाने में प्रति किमी का खर्च मात्र 75 पैसे का होगा।

  • इस कार में 10 Kwh की क्षमता वाली लिथियम फॉस्फेट बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो तकरीबन 20hp की पावर जेनरेट करने में सक्षम है।

  • इस कार की बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 4 घंटे का समय लगेगा

  • EaS-E की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है।

  • कार में रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग, रिमोट पार्किंग असिस्ट, OTA अपडेट्स, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे कई स्मार्ट फीचर्स मिलेंगे।

  • इस कार को आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करके रिमोट के जरिए कार के एयर कंडिशन (AC), हॉर्न, विंडो और लाइट्स को भी कंट्रोल कर सकेंगे।

  • कंपनी ने इसे 11 कलर ऑप्शन में उतारा हैं। यह कलर ब्रिलियंट व्हाइट, डीप ग्रीन, फंकी यलो, मैजेस्टिक ब्लू, पैशनेट रेड, पेपी ऑरेंज, प्योर ब्लैक, रॉयल बेज, रस्टिक चारकोल, स्पार्कल सिल्वर, विंटेज ब्राउन हैं।

प्री-बुकिंग हुई शुरू :

बताते चलें, 'पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल' (PMV) द्वारा EaS-E की बुकिंग आधिकारिक तौर पर शुरू कर दी गई है। आप भी इस कार की प्री-बुकिंग करने के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मात्र 2,000 रुपए का भुगतान करके इसकी प्री-बुकिंग कर सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT