1 जून से हो जाएंगे सभी वाहन महंगे, जाने क्या है वजह
1 जून से हो जाएंगे सभी वाहन महंगे, जाने क्या है वजह Social Media
ऑटोमोबाइल

1 जून से हो जाएंगे सभी वाहन महंगे, जाने क्या है वजह

Author : Kavita Singh Rathore

ऑटोमोबाइल। यदि आप आने वाले कुछ समय के बाद कोई भी वाहन खरीदने का मन बना रहे हैं,वो चाहे छोटी से लेकर बड़ी कार हो या कोई दो पहिया वाहन हो तो, जल्द से जल्द खरीद डालें। कही ऐसा न हो आने वाले समय में आपको वहीं वाहन ज्यादा पैसे देकर खरीदना पड़े। ऐसा इसलिए क्योंकि, अगले महीने से छोटी कारें (Small Cars), एसयूवी (SUV), सेडान कार से लेकर स्कूटी और मोटरसाइकिल (Motorcycle) जैसे सभी वाहन महंगे होने वाले हैं।

वाहन खरीदना हो जाएगा महंगा :

यदि आप कोई भी वाहन खरीदने का मन बना कर उसे हर दिन कल पर टाल रहे है तो, जान लें आपके पास अब 31 मई तक का ही समय है। यदि इसके बाद आप कोई भी वाहन खरीदेंगे तो आपको ज्यादा पैसो का भुगतान करना पड़ेगा। ऐसा इलसिए क्योंकि 1 जून से सभी गाड़ियों का इंश्योरेंस करने वाली कंपनियां इंश्योरेंस महंगा करने जा रही है। बता दें, यह कंपनियां इंश्योरेंस महंगा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा आदेशों के बाद महंगा किया है। मंत्रालय ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) की प्रीमियम को बढ़ने का ऐलान कर दिया है। इस फैसले का सीधा असर टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर की कीमत पर पड़ने वाला है। इंश्योरेंस की बढ़ी हुई नई कीमतें 1 जून से लागू हो जाएंगी।

क्या होंगी नई दरें :

1 जून से सभी वाहनों पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का प्रीमियम 17% ज्यादा लगेगा। क्योंकि, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम के बढ़ने से वाहन की अंतिम कीमत में बढ़ोतरी होगी। इतना ही नहीं इस फैसले के बाद पुराने टू-व्हीलर का इंश्योरेंस भी महंगा हो जाएगा। उदहारण से समझे,

  • जैसे आप कोई टू-व्हीलर खरीदते हैं जिसका इंजन 150cc से तो ज्यादा है, लेकिन 350cc से कम है, तब आपको इसकी इंश्योरेंस पर 15% तक ज्यादा रुपए का भुगतान करना होगा। यानी ऐसी बाइक के लिए 1366 रुपए तक खर्च करने होंगे।

  • यदि आप 350cc या उससे ज्यादा पावर के इंजन वाली बाइक खरीदते है तो, उसके लिए आपको 2,804 रुपए का भुगतान करना होगा। ये कीमतें थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए हैं।

  • नई कार खरीदने पर आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम पर 23% ज्यादा रुपए का भुगतान करना होगा। ये कीमत ऐसी कारों पर लागू होती है जो 1000cc तक की हैं और 3 साल के लिए इंश्योरेंस ले रहे हैं। 1000cc से 1500cc तक की नई प्राइवेट फोर-व्हीलर पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम 11% अधिक महंगा होगा।

  • 1000cc से 1500cc की कार या SUV के लिए आपको 6% अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। (अब प्राइवेट फोर-व्हीलर के लिए 3,416 रुपए का इंश्योरेंस होगा, जो पहले 3,221 रुपए का था।)

  • 1500cc से ज्यादा पावर के इंजन वाली व्हीलर के प्रीमियम पर आपको 7,890 रुपए का प्रीमियम भरना पड़ेगा, जो पहले 7,897 रुपए था।

  • हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए प्रीमियम पर 7.5% की छूट मिलेगी।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होता क्या है ?

यदि आपको नहीं पता है तो जान लें, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (बिमा) कराने वाले वाहन मालिक को कंपनी की तरफ से ऐसी सुविधा दी जाती है कि यदि उस वाहन से होने वाली किसी दुर्घटना में किसी तीसरे को नुकसान होता है, तो कंपनी उस तीसरी पार्टी को बीमा के क्लेम का भुगतान कर देती है। वाहन दुर्घटना में होने वाले आर्थिक नुकसान से बचने के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कराया जाता है। किसी भी वाहन को सड़क पर चलाने के लिए इंश्योरेंस का होना जरूरी होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT