योग ही नहीं बल्कि विवादों के भी गुरु है बाबा रामदेव
योग ही नहीं बल्कि विवादों के भी गुरु है बाबा रामदेव Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

योग ही नहीं बल्कि विवादों के भी गुरु है बाबा रामदेव, जानिए कब-कब आए सुर्खियों में?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। योगगुरु के नाम से देश और दुनिया में पहचाने जाने वाले बाबा रामदेव इन दिनों अपने एक बयान के चलते विवादों में आ गए हैं। महाराष्ट्र के ठाणे में एक कार्यक्रम में बाबा रामदेव ने महिलाओं के पहनावे को लेकर कहा कि, ‘आप साड़ी पहनकर भी अच्छी लगती हैं, सलवार सूट में भी अच्छी लगती हैं और मेरी तरह ही कुछ न भी पहनें तो भी अच्छी लगती हैं।’ उनके इस बयान को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल ने रामदेव के बयान की आलोचना करते हुए उनसे मांफी मांगने की बात कही है। वैसे आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब बाबा रामदेव विवादों में आए हैं।

समलैंगिकता :

बाबा रामदेव समलैंगिकता को बुरी लत और मानसिक रोग बताते रहे हैं। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया था कि योग के जरिए समलैंगिकता को ठीक किया जा सकता है। साल 2013 में बाबा रामदेव ने समलैंगिकता को लेकर विवादित बयान देते हुए कहा था कि, ‘समलैंगिकता अप्राकृतिक है। कोई मां नहीं चाहती उसका बेटा किसी लफंगे को बहू बनाकर घर में ले आए।’ साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए यह भी कहा था कि, ‘अधिकतर कांग्रेसी समलैंगिक हैं इसीलिए समलैंगिकता का समर्थन कर रहे हैं।’

राहुल गांधी :

साल 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले बाबा रामदेव ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि, ‘राहुल गांधी हनीमून मनाने और पिकनिक करने दलित के घर जाते हैं।’ उनके बयान को लेकर खासा विवाद हुआ था। उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए और विरोध में उनका पुतला भी फूंका गया।

एलोपैथी :

बाबा रामदेव ने कोरोना काल के दौरान एलोपैथी का मजाक उड़ाते हुए इसे स्टुपिड और दिवालिया साइंस बताया था। उन्होंने दावा किया था कि लाखों लोगों की मौत एलोपैथी की दवा खाने से हुई है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि, ‘एक हजार डॉक्टर कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बावजूद मर गए। अपने आप को नहीं बचा पाए वो कैसी डॉक्टरी।’

गिरफ्तार करके दिखाए :

एलोपैथी पर दिए गए विवादित बयान के चलते बाबा रामदेव की देशभर में आलोचना हुई। सोशल मीडिया पर ‘अरेस्ट बाबा रामदेव’ ट्रेंड करने लगा। इसी दौरान रामदेव का एक वीडियो और सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें वह कहते नजर आ रहे थे कि, ‘खै़र, गिरफ्तार तो किसी का बाप भी नहीं कर सकता अपन को।’ उनकी इस वीडियो को लेकर भी काफी आलोचना हुई थी।

लड़का पैदा करने वाली दवा :

बाबा रामदेव पतंजलि आयुर्वेद के प्रोडक्ट दिव्य पुत्र जीवक को लेकर भी विवादों में आ चुके हैं। इसको लेकर रामदेव पर आरोप लगाए गए थे कि वह इस दवा के जरिए पुत्र पैदा करने का झूठा दावा कर रहे हैं। हालांकि बाद में रामदेव ने सफाई देते हुए कहा था कि वह ऐसा कोई दावा नहीं करते हैं बल्कि दवाई का नाम पौधे के वैज्ञानिक नाम ‘पुत्रंजीवा रॉक्सबर्गी वाल’ के नाम पर रखा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT