2025 के पहले छह महीनों में 6 नए मॉडल्स बाजार में उतारेगी बजाज ऑटो
2025 के पहले छह महीनों में 6 नए मॉडल्स बाजार में उतारेगी बजाज ऑटो Raj Express
व्यापार

2024-25 के पहले छह महीनों में 6 नए मॉडल्स बाजार में उतारेगी बजाज ऑटो

Author : Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • कंपनी बिगेस्ट पल्सर से करेगी योजना की शुरुआत

  • हाल के सालों तेजी से बढ़ी कंपनी की बाजार हिस्सेदारी

  • पहली सीएनजी बाइक बाजार में उतारेगी बजाज ऑटो

राज एक्सप्रेस। आटो सेक्टर की दिग्गज कंपनी बजाज ऑटो वित्त वर्ष 2024-25 के पहले छह महीनों में 6 नए मॉडल्स बाजार में उतारने की योजना बनाई है। बजाज ऑटो सूत्रों के अनुसार कंपनी अपनी इस पहल की शुरुआत मई माह से करने जा रही है। बजाज ऑटो ने बताया कि वह मई माह में अपने नए मॉडल बिगेस्ट पल्सर को बाजार में उतार कर अपनी इस पहल की शुरुआत करेगी। हाल के सालों में बजाज ऑटो ने दोपहिया वाहन सेगमेंट में अच्छी जगह बनाई है। हाल के दिनों में बजाज ऑटो ने बाजार हिस्सेदारी में तेजी से बढ़ोतरी की है।

बजाज ऑटो की बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी

इस तथ्य को आंकड़ों में देखने की कोशिश करें तो बजाज ऑटो, प्रीमियम टूव्हीलर कैटेगरी में रॉयल एनफील्ड रायल इन्फील्ड की पेरेंट कंपनी और आयशर मोटर्स से 10 प्रतिशत पीछे थी।मार्च तिमाही तक कंपनी इस अंतर को काफी कुछ पाट लिया था। कंपनी इस अंतर को 8 प्रतिशत तक कम करने में सफल रही है। बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी से उत्साहित बजाज आटो प्रबंधन ने बाजार में नए मॉडल्स उतारने का निर्णय लिया है। वर्ष 2024 में कंपनी ने 125 सीसी से लेकर 250 सीसी तक के 9 माडल्स लॉन्च किए हैं, ताकि ग्राहकों के सभी वर्गों तक पहुंचा जा सके।

जनवरी-मार्च तिमाही में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन

2024 की जनवरी-मार्च तिमाही में बजाज ऑटो ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है। तिमाही के दौरान कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 18 प्रतिशत बढ़कर 2011.43 करोड़ रुपये हो गया। जबकि, बजाज ऑटो ने पिछले साल की इसी अवधि में 1705 करोड़ रुपये लाभ अर्जित किया था। इसके अलावा, बजाज ऑटो का 31 मार्च को समाप्त 3 माह में ऑपरेशंस से रेवेन्यू कंसोलिडेटेड बेसिस पर 11554.95 करोड़ रुपये रहा।

दुनिया की पहली सीएनजी बाइक उतारेगी कंपनी

यह पिछले साल की समान तिमाही में 8,929 करोड़ रुपये के रेवेन्यू से करीब 30 प्रतिशत अधिक है। कंपनी का एबिटा मार्च तिमाही में 34.4 फीसदी बढ़कर 2307 करोड़ रुपये हो गया है, जो एक साल पहले की इसी अवधि में 1717 करोड़ रुपये था। बजाज ऑटो दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने की योजना बना रही है। यह बाइक बाजार में आने के बाद आने-जाने का खर्च लगभग आधा हो जाएगा। कंपनी अपने इस मॉडल को लेकर बेहद उत्साहित है।

2024 में पल्सर और केटीएम की रिकॉर्ड बिक्री

ईंधन पर खर्च में बचत के साथ-साथ इस बाइक में बेस्ट इन क्लास कंफर्ट और सीएनजी के साथ साथ पेट्रोल ईंधन के प्रयोग की सुविधा भी दी गई है। इसका मतलब है कि आप चाहें तो इसे सीएनजी से चलाएं, चाहे तो पेट्रोल से। कंपनी का मानना है कि ड्यूअल फ्यूल कंपैटिबिलिटी की वजह से इसे बाजार में पसंद किया जाएगा। बजाज ऑटो ने ने वर्ष 2024 में देश में पल्सर और केटीएम की रिकॉर्ड बिक्री की है। कंपनी का मानना है कि नए मॉडल्स लांच होने के बाद कंपनी की बाजार भागीदारी में तेज बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT