Bank Of Baroda
Bank Of Baroda Raj Express
व्यापार

अनियमितता के आरोप में बैंक आफ बड़ौदा ने 11 एजीएम समेत 60 से अधिक कर्मचारियों को सस्पेंड किया

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • सस्पेंड कर्मचारियों में 11 असिस्टेंट जनरल मैनेजर्स या एजीएम स्तर के अधिकारी

  • एक कर्मचारी ने बताया यह मामला बैंक के बाब वर्ल्ड ऐप की ऑडिटिंग से जुड़ा है

  • सप्सेंशन लेटर में बैंक ने स्वीकार किया है कि गंभीर रूप से अनियमितताएं की गई हैं

राज एक्सप्रेस। बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने अपने 60 से अधिक कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है। इसमें से 11 तो असिस्टेंट जनरल मैनेजर्स (एजीएम) हैं। बैंक के एक कर्मचारी ने अपने नाम उल्लेख नहीं करने की शर्त के साथ बताया कि एजीएम स्तर के अधिकारी स्केल पांच के अधिकारी होते हैं, जो आमतौर पर एरिया मैनेजर, जोनल हेड और 25 से अधिक ब्रांचों के हेड की जिम्मेदारी उठाते हैं।

इस कर्मचारी ने बताया है कि यह मामला बैंक के बाब वर्ल्ड ऐप की ऑडिटिंग से जुड़ा हुआ है। सप्सेंशन लेटर में बैंक ने कहा है कि गंभीर रूप से अनियमितताएं की गई हैं। कुछ कर्मचारियों ने अपने कार्यकाल के दौरान ग्राहकों के खाते में नंबर फीड किया और उसके बाद बीओबी वर्ल्ड ऐप में रजिस्ट्रेशन-डीरजिस्ट्रेशन किया। यह सब ग्राहकों की सहमति के बिना किया गया।

बैंक का कहना है कि पहली नजर में कुछ कर्मचारियों ने जो किया, वह कमीशन और चूक का मामला लग रहा था, जिसके लिए विभागीय जांच की जरूरत महसूस हुई। विभागीय जांच के बाद सामने आया कि कर्मचारियों ने अनियमितताएं की हैं, उन्हें सस्पेंड करना ही ठीक है। एक अन्य सूत्र ने बताया कि जितने एंप्लॉयीज सस्पेंड हुए हैं, उनमें से अधिकांश वडोदरा क्षेत्र से आते हैं। उल्लेखनीय है कि बैंक अब ऐसी ही कार्रवाई लखनऊ, भोपाल, राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जोन में भी कर सकता है।

बैंक ने 11 एजीएम समेत 60 से अधिक कर्मचारियों को सस्पेंड किया है। सस्पेंशन पीरियड में इन कर्मचारियों को केवल एक तिहाई सैलरी ही मिलेगी। सस्पेंड हुए एंप्लॉयी ने बताया अगर बैंक अगर दोषी पाती है, तो उन्हें सजा वाली पोस्टिंग मिल सकती है। मामला ज्यादा गंभीर होने की स्थिति में नौकरी भी जा सकती है। इसके साथ ही अगर कर्मचारी दोषी नहीं पाए जाते हैं, तो बैंक सप्सपेंशन पीरियड के लिए मुआवजा वेतन देगी।

दो दिन पहले बैंक ऑफ बड़ौदा अगले दो सप्ताह में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को वर्ल्ड ऐप के ऑडिट के आधार पर एक रिपोर्ट दाखिल कर सकता है। बैंक के एक अधिकारी के मुताबिक आरबीआई ने बीओबी वर्ल्ड ऐप पर नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी है, ऐसे में सुधार अभियान चलाया जा रहा है और दो हफ्ते में आरबीआई को रिपोर्ट भेजी जा सकती है। केंद्रीय बैंक आरबीआई ने 10 अक्टूबर को बैंक ऑफ बड़ौदा को बाब वर्ल्ड पर नए ग्राहक जोड़ने से रोक लगा दी था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT