Bank Loan Rate
Bank Loan Rate Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

आर्थिक मंदी के बीच इन बैंकों ने दी ग्राहकों को खुशखबरी

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस के चलते आर्थिक मंदी से जूझ रहा है। यदि इन हालातों में आप लोन लेने पर विचार कर रहे हैं तो यह खबर हो सकती है आपके काम की। क्योंकि, देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ ही अब कई अन्य बैंकों ने भी इस मंदी के हालातों में अपने ग्राहकों को खुशखबरी देने का फैसला किया है।

क्या है खुशखबरी :

गौरतलब है कि, देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में अपने ग्राहकों को लोन में कमी कर राहत प्रदान की थी। वहीं, SBI की राह पर चल कर अब अन्य बैंकों ने भी अपने लोन की दरों में कटौती कर ग्राहकों को खुशखबरी देने का फैसला किया है। इन बैंकों में SBI के बाद अब बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) और बैंक ऑफ इंडिया (BOI) के नाम भी शामिल हो गए है।

बैंकों द्वारा घटाई गई लोन की दर :

  • बैंक ऑफ़ बड़ौदा (BOB) ने रेपो रेट आधारित लोन पर ब्याज दर को घटाकर 5.15% से 4.40% कर दी है। इनके अलावा BOB ने सोमवार को बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (BRLLR) और में 0.75% की कटौती करने जा है। यानि यह अब 75 बेसिस प्वाइंट्स यानी

  • वही, बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.25% की कटौती करने का फैसला किया है यानी BOI का 1 साल का MCLR 7.5% हो गया है।

बताते चलें, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी लोन की दरों को 7.80% से घटा कर 7.05% कर दिया है साथ ही SBI ने RLLR को 7.40% से घटाकर 6.65% कर दिया है।

रेपो रेट में कटौती :

आपको याद दिलाते चलें, हाल ही में सरकार ने रेपो रेट की दरों को घटाने का फैसला किया था। वहीं, अब इन बैंकों द्वारा लोन की दरों में कटौती करने से ग्राहकों को काफी राहत मिलने वाली है।

बैंक की नई दरें :

SBI के अलावा सभी बैंकों की नई दरें 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी, जबकि SBI की नई दरें 28 मार्च से लागू हो चुकी हैं। इन बैंको द्वारा दरों में की गई कटौती कर निर्धारित होने वाली नई दरों का फायदा रिटेल और MSME ग्राहकों को मिलेगा।

15 साल की सबसे बड़ी कटौती :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने शुक्रवार को रेपो रेट में जो कटौती की है वह पिछले 15 सालों की सबसे बड़ी कटौती मानी गई है। रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.75% की कटौती की है यानी RBI द्वारा रेपो रेट को 5.15% से घटाकर 4.40% कर दिया गया है। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने लॉक डाउन के दौरान हालातों को भांपते हुए 3 महीने तक कर्ज की किश्त के भुगतान पर रोक लगा दी है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT