कोरोना के चलते बंद की गई यह सेवा रेलवे करेगा बहाल
कोरोना के चलते बंद की गई यह सेवा रेलवे करेगा बहाल  Social Media
व्यापार

रेलवे 1 अप्रैल से ट्रेन में फिर से शुरू करेगी यह सेवा

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत के कई राज्य ऐसे हैं जहां 12 महीने ठण्ड का मौसम रहता है। जिसके चलते लोग ट्रेन में यात्रा करने में सोच नहीं पा रहे थे, तो ऐसे लोगों को रेलवे ने अब खुशखबरी दी है। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों का पूरा ध्यान रखता है। वह समय-समय पर नई-नई सुविधाएं भी अपने यात्रियों के लिए पेश करता है। इसी कड़ी में अब रेलवे ने डिस्पोजेबल कंबल तकिया या कहे बेड रोल फिरसे देने का फैसला किया है। बता दें, रेलवे ने यह सेवा कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए बंद कर दी थी।

रेलवे 1 अप्रैल से बहाल करेगी ये सेवा :

यदि आप अगले महीने कहीं ट्रेन से सफर करने जाने वाले हैं तो, यह खबर आपके काम की हो सकती है। क्योंकि, देश में कोरोना की एंट्री के बाद से काफी कुछ बदल गया था। कोरोना की दोबारा दी गई दस्तक के चलते भारतीय रेलवे ने ट्रेन में चादर, तकिया और कंबल की सुविधा को बंद कर दिया था, लेकिन अब कोरोना के हालातों में आये काफी सुधार को ध्यान में रखते हुए अब रेलवे ने 1 अप्रैल 2022 से ट्रेनों में डिस्पोजेबल बेडशीट (चादर), कंबल और पर्दे देने का फैसला किया है। हालांकि, इनके बदले पहले की तरह ही टिकिट के साथ इसके लिए पैसे वसूलेगा।

क्यों रोकी थीं यह सेवाएं :

बता दें, रेलवे को इस सुविधा को रोकने का मकसद सिर्फ कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकना था। हालांकि, जब अब मामलों में कमी दर्ज की गई है तो रेलवे ने इस सुविधा को फिर से शुरू करने के लिए जोन के जनरल मैनेजर्स को आदेश जारी कर दिए हैं। भारतीय रेलवे ने मार्च 2020 से यात्रियों को ये सुविधा देना बंद कर दिया था लेकिन एक अप्रैल से यह सुविधा अब दोबारा शुरू होगी। 5 अप्रैल तक सभी ट्रेनों में सुविधा रेल यात्रियों को उपलब्ध हो जाएगी। नॉर्दन रेलवे ने दोबारा बहाली के निर्देश दे दिए हैं।

रेलवे ने किया ऐलान :

बता दें, रेलवे को इस सुविधा को रोकने का मकसद सिर्फ कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकना था। हालांकि, जब अब मामलों में कमी दर्ज की गई है तो रेलवे ने इस सुविधा को फिर से शुरू करने के लिए जोन के जनरल मैनेजर्स को आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें, रेलवे द्वारा ट्रेन में दी जाने वाली इस सुविधा को मार्च 2020 से ही रोक दिया गया था। इसके बाद से यात्रियों को ट्रेन में सफर करने के दौरान ये सभी चीजे अपनी पर्सनल लेकर आना होती थी, जिससे उन्हें कई तरह की परेशानी भी हो रही थी। चूँकि, अब देश में मामलों में काफी गिरावट दर्ज हुई है तो, रेलवे ने एक अप्रैल से यह सुविधा अब दोबारा शुरू करने का ऐलान कर दिया है। रेलवे ने 5 अप्रैल तक सभी ट्रेनों में इस सुविधा को रेल यात्रियों को उपलब्ध करने की भी बात कही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT