फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वालों के लिए फायदे का ऐलान
फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वालों के लिए फायदे का ऐलान Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वालों के लिए फायदे का ऐलान

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। जैसा कि सभी जानते हैं आज यानी बुधवार को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक के दौरान कई बड़े ऐलान किए गए। इसी बैठक के दौरान रेपो रेट में बदलाव न करने का फैसला लिया गया है। जो कि, RBI द्वारा लगातार छठी बार ऐसा किया गया है कि, नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं, आज हुए ऐलानों के तहत ही फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वालों के फायदे का भी ऐलान किया गया है।

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वालों के लिए फायदे का ऐलान :

दरअसल, आज भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद कई बड़े ऐलान किए हैं। यह सभी RBI के गवर्नर द्वारा किए गए थे। इन्हीं के तहत उन्होंने फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वालों के लिए बताया है कि, नीतिगत ब्याज दरों में कोई भी बदलाव न होने के कारण फिक्स्ड डिपॉजिट को भी इस बार फायदा मिलने वाला है। ऐसे लोग फिक्स्ड डिपॉजिट के माध्यम से बचत कर सकते हैं।

जानकारों का कहना :

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आगे यह भी जानकारी दी है कि, बैंक आगे भी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दर घटाने का फैसला नहीं लेगी और वर्तमान समय में फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंक 2.9% से लेकर 5.4% तक का ब्याज दे रहा है। इस मामले में जानकारों का कहना है कि, 'RBI ने उम्मीद के अनुसार ही फैसला लिया है। मौद्रिक नीति समिति ने महंगाई की जगह अर्थव्यवस्था में वृद्धि को तवज्जो दी है। इससे यह भी संकेत मिलता है कि, महंगाई बढ़ने का मुख्य कारक सप्लाई साइड है।'

RBI गवर्नर ने कहा :

बताते चलें, बुधवार को आयोजित हुई मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि, 'RBI ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह 4% की दर पर कायम है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT