Bitcoin समेत अन्य दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में देखने मिली भारी गिरावट
Bitcoin समेत अन्य दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में देखने मिली भारी गिरावट Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

Bitcoin समेत अन्य दूसरी Cryptocurrency में देखने मिली भारी गिरावट

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी करेंसी है, जो ज्यादातर सुर्ख़ियों में बनी रहती है। इसको लेकर कई नियम निर्धारित किए गए हैं। क्योंकि, कई देशों में इसे इल्लीगल माना जाता है। क्रिप्टोकरेंसी में सबसे ज्यादा नाम जो सुना जाता है वो बिटकॉइन (Bitcoin) का है और बिटकॉइन आज कल बहुत ट्रैंड में चल रहा है आज कल आपने हर किसी को बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने की बात कहते सुना होगा। वहीं, आज Bitcoin समेत अन्य दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट देखने को मिली है।

Bitcoin में दर्ज की गई गिरावट :

दरअसल, पिछले दिनों मोदी सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बड़ा ऐलान किया उसके बाद भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने को लेकर संसद में एक बिल पेश किया गया। उसके बाद क्रिप्टो मार्केट के नंबर वन पर रहने वाली वर्चुल क्वॉइन Bitcoin सहित अन्य दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। जी हां, Bitcoin में 17% तक की गिरावट दर्ज होने से मार्केट में खलबली मच गई है। हालांकि, इस खबर का असर अन्य इथेरियम और डॉजक्वाइन क्वॉइन पर भी देखा गया है। इनमें भी बुरी तरह गिरावट देखने को मिली है। बता दें, इन क्वॉइन में यह गिरावट भारत में क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य को लेकर हो रही बहस के बीच दर्ज की गई है।

CoinGecko की रिपोर्ट के मूत्रबीक क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट :

  • Bitcoin में गिरावट :

CoinGecko द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, 'दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में जो गिरावट दर्ज की गई है। उसके तहत Bitcoin की कीमत में 16.6% तक की गिरावट दर्ज की गई और वह इसी आंकड़े पर कारोबार करता नजर आया है। इसी गिरावट के साथ Bitcoin 42 हजार डॉलर के निचले स्तर तक आ पंहुचा। जबकि, 10 नवंबर को यह डिजिटल करेंसी जबरदस्त तेजी के साथ 69 हजार डॉलर को छू गई थी।

  • Ethereum में गिरावट :

बताते चलें, Bitcoin के बाद दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम (Ethereum ) मानी जाती है। इस की कीमत में शनिवार को 15.9% तक की गिरावट के बाद यह 3,848.23 रुपये पर कारोबार करता नजर आया। जबकि, इसकी क्रिप्टोकरेंसी ने नवंबर में अपना ऑल टाइम हाई लेवल छुआ था।

  • Dodgecoin में गिरावट :

तीसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी डॉजक्वाइन (Dodgecoin) की कीमत में 22.2% की गिरावट देखने को मिली है। बता दें, इन तीनों के अलावा बिनान्से क्वाइन, पोल्काडॉट, शीबा इनु और लाइट क्वाइन में भी गिरावट दर्ज की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT