क्रिप्टो मार्केट में आया गिरावट का दौर, Bitcoin सहित अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी जम कर टूटीं
क्रिप्टो मार्केट में आया गिरावट का दौर, Bitcoin सहित अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी जम कर टूटीं Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

क्रिप्टो मार्केट में आया गिरावट का दौर, Bitcoin सहित अन्य क्रिप्टोकरेंसी भी जम कर टूटीं

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी करेंसी है, जो ज्यादातर सुर्ख़ियों में बनी रहती है। इसको लेकर कई नियम निर्धारित किए गए हैं। क्योंकि, कई देशों में इसे अवैध माना जाता है। क्रिप्टोकरेंसी में सबसे ज्यादा नाम जो सुना जाता है वो बिटकॉइन (Bitcoin) का है और बिटकॉइन आज कल काफी ट्रैंड में चल रहा है। आज कल आपने हर किसी को Bitcoin में इन्वेस्ट करने की बात कहते सुना ही होगा। काफी लोकप्रियता होने के बाद भी बीते कुछ समय से Bitcoin में गिरावट दर्ज की जा रही है और गिरावट का ये दौर अब भी जारी है। इतना ही नहीं सोमवार को Bitcoin में दर्ज हुई गिरावट के बाद सोमवार क्रिप्टो मार्केट में ब्लैक डे साबित हुआ।

Bitcoin में फिर दर्ज हुई गिरावट :

दरअसल, पिछले साल से ही क्रिप्टो मार्केट के नंबर वन पर रहने वाली वर्चुल क्वॉइन Bitcoin सहित अन्य दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में कई बार गिरावट दर्ज की जा चुकी है वहीं, आज सोमवार को एक बार फिर Bitcoin की कीमत में दर्ज हुई गिरावट के बाद यह अपने ऑल टाइम हाई से आधे से भी कम के स्तर पर आ पहुंची है। सोमवार का दिन क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वाले लोगों के लिए ब्लैक मंडे के तौर पर सामने आया। क्रिप्टो बाजार में ऐसा भूचाल आया, जिसकी भरपाई हाल फिलहाल होना संभव नहीं दिखता। जी हां, आज Bitcoin की कीमत में 12.02% यानी 2,73,718 रुपये की गिरावट दर्ज हुई। इस गिरावट के बाद Bitcoin की कीमतें 20,03,985 के निचले स्तर पर आ पहुंची हैं। इतना ही नहीं Bitcoin का बाजार पूंजीकरण भी गिरकर 37.6 ट्रिलियन रुपये पर आ पहुंचा है।

Ethereum में भी दर्ज हुई भारी गिरावट :

Bitcoin में आज दर्ज हुई गिरावट से निवेशकों को काफी नुकसान हुआ है। हालांकि, यह गिरावट Bitcoin के साथ ही अन्य क्रिप्टोकरेंसी में भी दर्ज की गई है। इस हिसाब से इथेरियम (Ethereum), बिनांस क्वाइन (Binance Coin) में भी गिरावट देखने को मिली है। इनके तहत दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी Ethereum में सोमवार को 16% की गिरावट दर्ज हुई है और Ethereum की कीमत 19,093 रुपये तक गिरी है। इस गिरावट के बाद Ethereum की कीमत घटकर 1,02,121 रुपये पर आ पहुंची है। इसके साथ ही Ethereum की कीमत में गिरावट से Ethereum का बाजार पूंजीकरण घटकर 12.6 ट्रिलियन रुपये पर आ पहुंचा है। इसके अलावा टेथर क्वाइन (Tether Coin) में जरूर बढ़त देखने को मिली है।

एक को छोड़कर सभी क्रिप्टोकरेंसी में भी दर्ज हुई गिरावट:

सोमवार को क्रिप्टो मार्केट में आई लगभग सभी क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट का ही दौर देखने को मिला है, इनमें शामिल -

  • टेथर क्वाइन (Tether Coin) ही एक क्रिप्टोकरेंसी थी जिसकी कीमत में बढ़त देखने को मिली है। इसकी कीमत में 0.96% या 0.80 रुपये की दर्ज हुई और इस की कीमत बढ़कर 84.6 रुपये पर पहुंच गई।

  • बिनांस क्वाइन (Binance Coin) की कीमत में 12.49% यानी 2,674 रुपये कम होकर 18,741 रुपये पर आ पहुंची है।

  • कार्डानो (Cardano) की कीमत में 11.4% की कमी दर्ज होकर यह 37.96 रुपये पर आ पहुंची है।

  • सोलाना (Solana) की कीमत 16% की गिरावट दर्ज हुई।

  • डॉजक्वाइन (DodgeCoin) की कीमत में 17% की गिरावट दर्ज हुई।

  • पोल्काडॉट (Polkadot) की कीमत में 13% की गिरावट दर्ज हुई।

  • लाइटक्वाइन (Litecoin) की कीमत में 14 % की गिरावट दर्ज हुई।

  • शीबा इनु (Shiba Inu) की कीमत में 12% की गिरावट दर्ज हुई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT