Bitcoin सहित अन्य कई लोकप्रिय Cryptocurrencies में दर्ज हुई काफी बढ़त
Bitcoin सहित अन्य कई लोकप्रिय Cryptocurrencies में दर्ज हुई काफी बढ़त  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

Bitcoin सहित अन्य कई लोकप्रिय Cryptocurrencies में दर्ज हुई काफी बढ़त

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी करेंसी है, जो ज्यादातर सुर्ख़ियों में बनी रहती है। इसको लेकर कई नियम निर्धारित किए गए हैं। क्योंकि, कई देशों में इसे इल्लीगल भी माना जाता है। क्रिप्टोकरेंसी में सबसे ज्यादा नाम जो सुना जाता है वो बिटकॉइन (Bitcoin) का है और बिटकॉइन आज कल काफी ट्रैंड में चल रहा है। आज कल आपने हर किसी को बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने की बात कहते सुना होगा। बजट के दौरान भारत में डिजिटल करेंसी के आने की खबर के बाद से इस मामले में लगातार चर्चा हो रही है। जिसके चलते Bitcoin में पिछले दिनों गिरावट के बाद अब काफी बढ़त दर्ज की गई है। इसके अलावा अन्य लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी की कीमत भी बढ़ी है।

क्रिप्टोकरेंसी में दर्ज हुई बढ़त :

दरअसल, बजट के दौरान निर्मला सीतारमण द्वारा भारत में डिजिटल करेंसी लांच करने की बात कहने के बाद से इस मामले में लगातार कोई न कोई नया बयान सामने आरहा था। जिसके बाद क्रिप्टो मार्केट के नंबर वन पर रहने वाली वर्चुल कॉइन Bitcoin की कीमत में कई बार गिरावट दर्ज की गई, लेकिन अब Bitcoin में बढ़त दर्ज होने का दौर शुरू हो चुका है और इस प्रकार गुरुवार को Bitcoin की कीमत में 41 हजार डॉलर के पार पहुंच गई थी। इस बढ़त के बाद Bitcoin की कीमत 58,650 रुपये टूटकर 33,93,654 रुपये पर आ पहुंची। हालांकि, यह बढ़त Bitcoin के साथ ही Ethereum, Tether और Binance Coin जैसी कई अन्य टॉप-10 क्रिप्टोकरेंसी में भी देखने को मिली है।

निवेशकों को हुआ फायदा :

बताते चलें, बीते 24 घंटों के दौरान दुनियाभर की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin में काफी बढ़त दर्ज हुई। इसकी कीमत एक दम ही 4% की तेजी से बढ़ती हुई 41 हजार डॉलर के पार निकल गई। कुछ घंटों के बात यह कीमत कीमत 2.78% या 88,651 रुपये की बढ़त दर्ज करते हुए 32,77,872 रुपये पर जा पहुंची थी। इस बढ़त से बिटक्वाइन का मार्केट कैप भी बढ़कर 57.6 खरब रुपये पर पहुंच गया है। इसके अलावा Bitcoin के साथ ही अन्य दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी की कीमत भी बढ़ी है। जिससे निवेशकों को काफी मुनाफा हुआ।

टॉप-10 की अन्य क्रिप्टोकरेंसी :

  • Ethereum की कीमत में 2% या 4,704 रुपये की बढ़त दर्ज हुई और इस बढ़त के बाद यह 2,47,464 रुपये पर पहुंच गई। Ethereum का बाजार पूंजीकरण भी उछलकर 27.6 खरब रुपये हो गया है।

  • Tether की कीमत में 0.19% की तेजी देखने को मिली। इसकी कीमत बढ़कर 79.92 रुपये पर पहुंच गई।

  • लाइटक्वाइन की कीमत 5% या 420 रुपये बढ़कर 8,824 रुपये पर पहुंच गई। इस दौरान इसका मार्केट कैप बढ़ कर 574.1 अरब रुपये पर पहुंच गया।

  • बिटक्वाइन कैश की कीमत 2,706 रुपये बढ़कर 26,050 रुपये पर पहुंच गई।

  • पोल्काडॉट की कीमत 2.27% बढ़कर 1,456 रुपये पर पहुंच गई।

  • एवलॉन्च की कीमत 4.51% बढ़कर 6,452 रुपये पर पहुंच गई।

  • टेरा की कीमत 2.74% बढ़कर 6,982 रुपये पर पहुंच गई।

  • बिनांस क्वाइन की कीमत 0.53% बढ़कर 33, 565 रुपये पर पहुंच गई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT