काफी समय की गिरावट के बाद Cryptocurrency मार्केट हुआ हरा
काफी समय की गिरावट के बाद Cryptocurrency मार्केट हुआ हरा  Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

Bitcoin सहित अन्य कई Cryptocurrency में दर्ज हुई बढ़त

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी करेंसी है, जो ज्यादातर सुर्ख़ियों में बनी रहती है। इसको लेकर कई नियम निर्धारित किए गए हैं। क्योंकि, कई देशों में इसे इल्लीगल भी माना जाता है। क्रिप्टोकरेंसी में सबसे ज्यादा नाम जो सुना जाता है वो बिटकॉइन (Bitcoin) का है और बिटकॉइन आज कल काफी ट्रैंड में चल रहा है। आज कल आपने हर किसी को बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने की बात कहते सुना होगा। पिछले काफी समय में Bitcoin में दर्ज हो रही गिरावट के बाद अब काफी बढ़त दर्ज की गई है। इसके अलावा अन्य लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी की कीमत भी बढ़ी है।

क्रिप्टोकरेंसी में दर्ज हुई बढ़त :

दरअसल, बजट के दौरान निर्मला सीतारमण द्वारा भारत में डिजिटल करेंसी लांच करने की बात कहने के बाद से इस मामले में लगातार कोई न कोई नया बयान सामने आ रहा था। जिसके बाद क्रिप्टो मार्केट के नंबर वन पर रहने वाली वर्चुल कॉइन Bitcoin की कीमत में कई बार गिरावट दर्ज की गई, लेकिन अब Bitcoin में बढ़त दर्ज होने का दौर शुरू हो चुका है और इस प्रकार गुरुवार को Bitcoin की कीमत में 5% से ज्यादा की मजबूती देखें को मिली है। इस प्रकार Bitcoin की कीमत बढ़कर 19,088 डॉलर पर पहुंच गई है। हालांकि, यह बढ़त Bitcoin के साथ ही ईथर (Ether) की कीमत में 3% की बढ़त दर्ज हुई है। इस बढ़त के बाद उसकी कीमत बढ़कर 1,330 डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है।

CoinGecko की रिपोर्ट :

CoinGecko द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कैप आज भी 1 ट्रिलियन डाॅलर के नीचे है। हालांकि, इसमें लगभग 1% बढ़त दर्ज हुई है और इस बढ़त के बाद यह 969 बिलियन डॉलर पर पहुँच गया है। वहीं, आज काफी समय बाद Bitcoin की कीमत में 5% से ज्यादा की मजबूती दर्ज हुई है। इसी के साथ अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में शुमार अवलांचे (Avalanche), बिनेंस यूएसडी (Binance USD), पोलकाडॉट (Polkadot), कार्डानो (Cardano), चेनलिंक (Chainlink), टीथर (Tether), एपकोइन (Apcoin), सोलाना (Solana), लिटकोइन (Litecoin), टेरा (Terra), स्टेलर (Stellar), एक्सआरपी (XRP), ट्रॉन (Tron), यूनिस्वैप (Uniswap), कार्डानो (Cardano), पॉलीगॉन(Polygon) में भी मामूली देखें को मिली हैं। इनमें से मुख्य तौर पर -

  • डॉगकोइन (Dogecoin) में 3% से अधिक की मजबूती दर्ज हुई और इसकी कीमत 0.06 डॉलर पर पहुंच गई है।

  • शीबा इनु (Shiba Inu) में भी 6% से अधिक की मजबूती दर्ज हुई और इसकी कीमत 0.000011 डॉलर पर पहुंच गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT