Bitcoin की कीमत गिरकर पहुंची 18 महीने के निचले स्तर पर
Bitcoin की कीमत गिरकर पहुंची 18 महीने के निचले स्तर पर  Social Media
व्यापार

Bitcoin की कीमत गिरकर पहुंची 18 महीने के निचले स्तर पर

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी करेंसी है, जो ज्यादातर सुर्ख़ियों में बनी रहती है। इसको लेकर कई नियम निर्धारित किए गए हैं। क्योंकि, कई देशों में इसे अवैध माना जाता है। क्रिप्टोकरेंसी में सबसे ज्यादा नाम जो सुना जाता है वो बिटकॉइन (Bitcoin) का है क्योंकि, यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी मानी जाती है। कई लोगों के लिए तो क्रिप्टोकरेंसी ही Bitcoin है। आज कल आपने हर किसी को Bitcoin में इन्वेस्ट करने की बात कहते सुना ही होगा। काफी लोकप्रियता होने के बाद भी बीते कुछ समय से Bitcoin में गिरावट दर्ज की जा रही है और गिरावट का ये दौर अब भी जारी है। इस गिरावट के बाद Bitcoin की कीमत 18 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई है।

Bitcoin में लगातार गिरावट जारी :

Bitcoin काफी समय से ट्रैंड में चल रहा है। काफी लोकप्रिय होने के बाद भी Bitcoin में लगातार गिरावट बनी हुई है। वहीं, सोमवार के बाद आज गुरुवार को भी Bitcoin में भारी गिरावट दर्ज हुई, जिससे इन्वेस्टरों को नुकसान हुआ है। मात्र दो महीनों में देखा जाए तो इन्वेस्टर को इन महीनों में $6 बिलियन डॉलर यानी 464 अरब रुपये से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है। क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन का मूल्य गिरकर 18 महीने के निचले स्तर पर आ गया है।

विशेषज्ञों का कहना :

विशेषज्ञों का कहना है कि, 'वर्तमान समय में क्रिप्टो मार्केट में और गिरावट की संभावना है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत अब लगभग 21,308 डॉलर भारतीय करेंसी में लगभग 16 लाख प्रति कॉइन रह गई है।' इसके अलावा 'मिरर यूके' द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, 'जिस अरबपति इन्वेस्टर को 464 अरब से अधिक का नुकसान हुआ है, उसका नाम उजागर नहीं किया गया है. हालांकि, ये जरूर बताया गया कि डिजिटल मुद्रा की कीमत में गिरावट के कारण उसकी संपत्ति आधी हो गई है।'

अप्रैल की शुरुआत में दर्ज हुई गिरावट :

BitInfoCharts के मुताबिक, 'इस साल अप्रैल की शुरुआत में दुनिया के सबसे बड़े बिटकॉइन इन्वेस्टर के पास Cryptocurrency में 11.5 बिलियन डॉलर थे। जो अब घटकर केवल 5.2 बिलियन डॉलर रह गया है। क्रिप्टो मार्केट में भारी गिरावट के कारण इसके निवेशकों को तगड़ा नुकसान हुआ है। बिटकॉइन में पिछले कई हफ्तों से लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, Bitcoin अगर इसी तरह गिरता रहा तो इसका रेट इस साल 14,000 डॉलर तक पहुंच जाएगा।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT